महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की-(31-DEC-2014) C.A

| Wednesday, December 31, 2014
महेंद्र सिंह धोनी ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा 30 दिसंबर 2014 को की. धोनी ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेलने के दबाव का हवाला देकर टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया. अब वह एकदिवसीय और टी-20 प्रारूप पर ध्यान केंद्रित करना चाहते है.
महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का निर्णय मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट (एमसीजी) के बाद किया. यह मैच  ड्रा हो गया. इसके साथ ही भारत यह सीरीज भी हार गया. हालांकि, धोनी ने  तीनों प्रारूपों में 134 खिलाड़ियों के स्टंपिंग के कुमार संगकारा के रिकॉर्ड को पीछे कर दिया.
विराट कोहली सिडनी में 6 जनवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाले चौथे टेस्ट के लिए भारतीय टीम के कप्तान होंगे. भारत पहले ही यह सीरीज हार चुकी है.
महेंद्र सिंह धोनी
·         महेंद्र सिंह धोनी ने दिसंबर, 2005 में चेन्नई में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया.
·         महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक टीम बनीं.
·         वह वर्ष 2008 में भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान बने.
·         महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर में 90 टेस्ट मैच खेले और 144 पारियों में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए, जिनमें छह शतक और 33 अर्द्धशतक शामिल हैं.
·         महेंद्र सिंह धोनी का टेस्ट क्रिकेट उच्चतम स्कोर 224 रन है.
·         धोनी सर्वाधिक टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का नेतृत्व करने वाले कप्तान हैं.

·         उन्होंने कुल 60 मैचों में कप्तानी की, जिनमें से 27 में टीम को विजय हासिल हुई और 18 में हार का सामना करना पड़ा, जबकि 15 मैच ड्रॉ रहे.

0 comments:

Post a Comment