रूस पर प्रतिबंध लगाने वाला यूक्रेन फ्रीडम सपोर्ट बिल 2014 अमेरिकी कांग्रेस में पारित-(23-DEC-2014) C.A

| Tuesday, December 23, 2014

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा हस्ताक्षरित यूक्रेन फ्रीडम सपोर्ट बिल 2014 को अमेरिकी कांग्रेस ने 18 दिसंबर 2014 को पारित कर दिया. इसके साथ ही यह बिल यूक्रेन फ्रीडम सपोर्ट एक्ट, 2014 बन गया.
इस एक्ट में यूक्रेन संकट में रूस की भूमिका की वजह से उस पर और अधिक प्रतिबंध लगाने का अधिकार दिया गया है. हालांकि, इसका उद्देश्य रूस पर प्रतिबंध लगाना नहीं है बल्कि यह एक्ट ऐसी किसी परिस्थित के फिर से पैदा होने पर प्रशासन को अतिरिक्त अधिकार प्रदान करता है. 

साथ ही यह एक्ट एंटी टैंक हथियारों, गोला बारूद और निगरानी ड्रोन समेत यूक्रेन की सरकार को 350 मिलियन अमेरिकी डॉलर के घातक और गैर घातक सैन्य सहायता के लिए भी अधिकृत करता है. 

यह एक्ट प्रशासन के अधिकारियों को यूक्रेन संकट के लिए रूस पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने का अधिकार देता है. जैसे, रूस में क्रीमिया प्रायद्वीप का विलय और पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादियों के लिए सर्मथन. 

यह एक्ट कुछ अमेरिकी प्रतिबंधों जिसके दायरे में रूस और यूक्रेन से गैर अमेरिकी व्यक्ति तक आते हैं, फैला हुआ है. 

हालांकि, यह एक्ट उस वक्त खत्म हो जाएगा जब अमेरिका के राष्ट्रपति कांग्रेस को यह प्रमाणित कर देंगें कि अन्य कार्रवाइयों के अलावा रूस यूक्रेन की शांति, सुरक्षा, स्थायित्व, संप्रभुता या क्षेत्रीय अखंडता को खत्म कर रहा है. 

यह एक्ट यूक्रेन संकट के परिणामस्वरूप रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों के दायरे का विस्तार करता है और यह उसी दिन सामने आया जिस दिन यूरोपीय संघ ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाए जिसे रूस ने पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया था.

0 comments:

Post a Comment