पाकिस्तान परमाणु अनुसंधान का यूरोपीय संघ का एसोसिएट सदस्य देश बना-(23-DEC-2014) C.A

| Tuesday, December 23, 2014

पाकिस्तान सर्न (CERN, European Organization for Nuclear Research, परमाणु अनुसंधान का यूरोपीय संघ) का एसोसिएट सदस्य देश बन गया.  सर्न के महानिदेशक रॉल्फ ह्यूअर और पाकिस्तान परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष अंसार परवेज ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मौजदूगी में इससे संबंधित दस्तावेज पर 19 दिसंबर 2014 को हस्ताक्षर किया.
पाकिस्तान को एसोसिएट सदस्यता देने का फैसला वर्ष 1994 में सर्न के साथ पाकिस्तान द्वारा किए गए सहयोग समझौते के तहत CMS और ATLAS प्रयोगों में पाकिस्तान का योगदान देखते हुए किया गया था. इसके अलावा पाकिस्तान एक्सलरेटर विकास में भी शामिल था, जिसने उसे सर्न का महत्वपूर्ण भागीदार बना दिया.
पाकिस्तान ने फरवरी 2013 में सर्न की एसोसिएट सदस्यता के लिए आवेदन किया था. वर्ष 2010 तक, सर्न की सदस्यता सिर्फ यूरोपीय देशों तक सिमित थी. हालांकि, अब यह गैर यूरोपीय देशों के लिए भी खुल गया है. 

एसोसिएट सदस्य का दर्जा पूर्ण सदस्यता का पूर्व चरण है. मई 2014 में तुर्की सर्न का एसोसिएट सदस्य देश बना था. 
सदस्य बनने के लाभ 
यह एसोसिएट सदस्यता अब पाकिस्तान को सर्न परिषद की बैठकों में शामिल होने के जरिए सर्न के प्रशासन में भाग लेने की अनुमति देगा. इसके अलावा, यह पाकिस्तान के वैज्ञानिकों को सर्न स्टाफ का सदस्य बनने और सर्न के प्रशिक्षण और करिअर विकास कार्यक्रमों में हिस्सा बनने  की अनुमति देगा. 

अंत में, यह पाकिस्तानी उद्योग को सर्न अनुबंधों के लिए बोली लगाने की अनुमति देगा और उन्नत प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में औद्योगिक सहयोग के लिए अवसरों के द्वार खोलेगा.

0 comments:

Post a Comment