जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने उपराष्ट्रपति ज्वाइस मुजरु को बर्खास्त किया-(12-DEC-2014) C.A

| Friday, December 12, 2014

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे ने 9 दिसंबर 2014 को उपराष्ट्रपति ज्वाइस मुजरु को बर्खास्त कर दिया. ज्वाइस मुजरु को राष्ट्रपति मुगाबे को मारने की साजिश रचने का आरोपी ठहराया गया.
मुगाबे ने एक ही आरोप के सिलसिले में सरकार के सात अन्य मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया. मुगाबे ने 9 दिसंबर 2014 को तत्काल प्रभाव से उपराष्ट्रपति ज्वाइस मुजरु को बर्खास्त करने के लिए अपनी कार्यकारी शक्तियों का प्रयोग किया.
सात अन्य मंत्रियों में दियामुस मुतासा (राष्ट्रपति संबंधी मामले), वेबस्टर शामू (सूचना संचार प्रौद्योगिकी, डाक और कूरियर सेवा मंत्री), फ्रांसिस नेह्मा (युवा स्वदेशीकरण और आर्थिक सशक्तिकरण मंत्री), ओलिविया मुचेना (उच्च शिक्षा और तृतीयक शिक्षा मंत्री, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विकास), जिकामी मैह्वायर (ऊर्जा और विद्युत विकास मंत्री), निकोलस गोचे (लोक सेवा, श्रम और सामाजिक कल्याण मंत्री), मुनाचो मिटेजो (उप उर्जा मंत्री  और पावर डेवलपमेंट मंत्री) शामिल हैं. बर्खास्त उपराष्ट्रपति ज्वाइस मुजरु पर जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को पद से अपदस्थ करने की योजना बनाने का आरोप है.
टिप्पणी
वर्ष1980 में जिम्बाब्वे की आजादी के बाद से ही वह (रॉबर्ट मुगाबे) सत्ता में हैं. रॉबर्ट मुगाबे ने वर्ष 2018 के चुनावों में पुन: चुनाव लड़ने की बात कही. हाल ही में राजनीति में प्रवेश करने वाली राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे की पत्नी ग्रेस मुगाबे ने ही उपराष्ट्रपति ज्वाइस मुजरु पर रॉबर्ट मुगाबे के विरुद्ध साजिश करने का आरोप लगाया था.
निवर्तमान उपराष्ट्रपति ज्वाइस मुजरु ने ब्रिटिश शासन के विरुद्ध 1970 के दशक के गुरिल्ला युद्ध में मुगाबे के साथ लड़ाई लड़ी थी और वह राष्ट्रपति के रूप में एक संभावित उत्तराधिकारी के रुप में देखे जा रहे थे.

0 comments:

Post a Comment