कबड्डी विश्व कप-2014: पुरुष एवं महिला दोनों वर्गों में भारत ने स्वर्ण पदक जीता

| Monday, December 22, 2014

भारतीय पुरुष कबड्डी टीम ने पाकिस्तान की टीम को 45-42 से पराजित कर लगातार पांचवीं बार कबड्डी विश्व कप (2014) का खिताब जीता. कबड्डी विश्व कप के फाइनल मैच में पाकिस्तान की भारत से यह चौथी हार है.
भारतीय महिला कबड्डी टीम ने न्यूजीलैंड की टीम को 36-27 से पराजित कर कबड्डी विश्व कप (2014) का खिताब जीता. कबड्डी विश्व कप के फ़ाइनल मैच में भारतीय महिला टीम की यह लगातार चौथी जीत है.
कबड्डी विश्व कप-2014 का फाइनल मैच(पुरुष एवं महिला) गुरुगोबिंद सिंह स्टेडियम जालंधर, पंजाब में 20 दिसंबर 2014 को खेला गया.
पुरुष वर्ग में भारत के लिए रेडर संदीप सिंह और संदीप लुद्दार ने 10-10 अंक बनाए। पाकिस्तान के लिए रेडर शफीक अहमद चिश्ती, मुहम्मद इरफान और अकमल सज्जाद डोगर ने क्रमश: 15, 13 और 6 अंक बनाए. 

महिला वर्ग में भारत की रेडर प्रियंका देवी और राम बटेरी ने फाइनल मैच में आठ-आठ अंक बनाए. न्यूजीलैंड के लिए लानी पेरेसी ने 12 अंक बनाए.
 
पुरुष-महिला वर्गों में इन्हीं दोनों टीमों के बीच लुधियाना,पंजाब में हुए पिछले विश्व कप का फाइनल खेला गया था और भारत ही विजेता रहा था.

प्रथम महिला कबड्डी विश्व कप का आयोजन बिहार की राजधानी पटना में एक से चार मार्च 2012 के मध्य किया गया था.

पुरस्कार की राशि 
पुरुष वर्ग की विजेता टीम भारत को दो करोड़, उपविजेता पाकिस्तान को एक करोड़ और तीसरे स्थान की टीम ईरान को 51 लाख रुपये का इनाम दिया गया.
महिला वर्ग में विजेता भारतीय टीम को एक करोड़, उपविजेता न्यूजीलैंड को 51 लाख और तीसरे स्थान पर रही पाकिस्तानी टीम को 25 लाख रुपये का इनाम दिया गया.

0 comments:

Post a Comment