भारतीय वायुसेना ने 3-डी मोबाइल एयर कॉम्बेट गेम ‘गार्जियंस ऑफ द स्काईज’ के दूसरे चरण का शुभारंभ किया-(14-DEC-2014) C.A

| Sunday, December 14, 2014

भारतीय वायुसेना ने 3-डी मोबाइल एयर कॉम्बेट गेम गार्जियंस ऑफ द स्काईज’(जीओटीएस) का दिल्ली के वायुसेना सभागार, सुब्रतो पार्क में 11 दिसंबर 2014 को शुभारंभ किया. यह खेल सभी तीन लोकप्रिय मोबाइल प्लेटफार्म एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज पर उपलब्ध हो जाएगा. इससे पहले जुलाई2014 में, टीज़र मिशन के साथ खेल का पहला चरण विशेष रूप से वायु सेना में युवाओं को आकर्षित करने के लिए शुरू किया गया था. इस खेल के प्रति 15-25 वर्ष के आयु वर्ग में एक उत्साही प्रतिक्रिया देखने  को मिली है जो इसके यथार्थवादी ग्राफिक्स और गेम प्ले का परिणाम है.
खेल भारतीय वायु सेना द्वारा निर्धारित सख्त अवधारणा और दिशा निर्देशों के अनुसार थ्रेया  इंटरएक्टिव द्वारा विकसित किया गया है. इस खेल ने अपने विंडोज एपलिकेशन स्तर पर माइक्रोसॉफ्ट से प्रतिष्ठित बेस्ट इंडियन गेम पुरस्कार जीता है. यह गेम थ्रेयेद्वारा विकसित किया गया है. इस गेम में भारतीय वायुसेना ने अपने चुनौतीपूर्ण अभियानों की असल तस्वीर पेश करने की कोशिश की है. यह पूरी दुनिया में अपने किस्म का अनोखा वायुसैनिक खेल है. संपूर्ण मार्गदर्शन भारतीय वायुसेना का था.

गार्जियंस ऑफ द स्काईज’(जीओटीएस) के बारे में
जीओटीएस प्लेयर को ज़रूजि़या नाम के एक काल्पनिक देश में पहुंचाता है जहां वह वायुसेना का हिस्सा बन जाता है. प्लयेर लड़ाकू विमान उड़ानें का प्रशिक्षण लेकर बाद में विभिन्न प्रकार के विमानों से युद्ध करने का प्रशिक्षण लेता है. इन लड़ाईयों में उसका पाला विभिन्न प्रकार के परिवहन विमानों और हेलीकॉप्टरों से पड़ता है. इस खेल में शामिल किए गए अनेक प्रकार के मिशन पहली बार दुनिया में इसी एक मोबाइल आधारित खेल में शामिल किए गए हैं.इस गेम में प्लेयर कई प्रकार के विमानों से काल्पनिक युद्ध लड़ता है और हर बार अपने मोबाइल और वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल करता है.

0 comments:

Post a Comment