7वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन रूस के ऊफ़ा शहर में आयोजित करने का निर्णय किया गया-(19-JULY-2014) C.A

| Saturday, July 19, 2014
ऊफ़ा: 7वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन वर्ष 2015 में आयोजित करने का निर्णय

7वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन वर्ष 2015 में रूस के ऊफ़ा शहर में आयोजित करने का निर्णय किया गया. इसकी घोषणा 16 जुलाई 2014 को ब्राजील के फ़ोर्टालेज़ा में छठे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में की गई.
ऊफ़ा शहर रूस के बश्कोर्तोशान गणराज्य की राजधानी है और गणराज्य का औद्योगिक, आर्थिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक केंद्र है.
ब्राजील, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने ऊफ़ा शहर में वर्ष 2015 में सातवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी के प्रस्ताव के लिए रूस की सराहना की.
छठे शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के क्सी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के जैकब जुमा और ब्राजील की डिल्मा रोसेफ ने भाग लिया.
ब्रिक्स के बारे में 
ब्रिक्स शब्द पहली बार वर्ष 2001 में अंतरराष्ट्रीय निवेशक फर्म गोल्डमैन सैक्स द्वारा अपने वैश्विक अर्थशास्त्र पेपर नंबर 66, द वर्ल्ड नीड्स बेटर इकोनोमिक ब्रिक में इस्तेमाल किया गया था.
ब्रिक्स देशों के नेताओं की पहली शिखर बैठक जून 2009 में रूस के येकातेरिनबर्ग शहर में आयोजित किया गया था दूसरा शिखर सम्मेलन वर्ष 2010 में ब्रासीलिया, वर्ष  2011 में चीन के सान्या शहर, वर्ष  2012 में नई दिल्ली और वर्ष 2013 में डरबन ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी की.
वैश्विक भू राजनीति में, ब्रिक्स के पांच देशों के पास दुनिया की आबादी का 40 प्रतिशत और विश्व का 1/4 भूभाग है. वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में ब्रिक्स के पांच देशों का 40 प्रतिशत हिस्सा शामिल है.
ब्रिक्स यूरोपीय संघ या आसियान की तरह एक भूगोल बाध्य समूह, वस्तु आधारित क्लब ओपेक की तरह, या एक सुरक्षा आधारित गठबंधन नाटो की तरह नहीं है बल्कि यह एक अद्वितीय समूह हैं.


0 comments:

Post a Comment