दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली सरकार से अनियमित ई–रिक्शों पर प्रतिबंध लगाने को कहा-(25-JULY-2014) C.A

| Friday, July 25, 2014
दिल्ली उच्च न्यायालय ने 23 जुलाई 2014 को दिल्ली सरकार को ईरिक्शों को नियमित न कर पाने के लिए फटकार लगाई और उसे 31 जुलाई 2014 तक इन ईरिक्शों को विनियमित करने के लिए अपना रूख स्पष्ट करने को कहा. कोर्ट ने कहा कि ईरिक्शों को बिना लाइसेंस, पंजीकरण या बीमा के बिना अनियंत्रित रूप से चलाने की अनुमति नहीं दी जा सकती.
जस्टिस बदर दुर्रेज अहमद और जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल की दिल्ली उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने मुख्य सचिव एस के श्रीवास्तव द्वारा दायर हलफनामे पर सुनवाई करते हुए दिल्ली सरकार को फटकार लगाई.
अपने हलफनामें में मुख्य सचिव ने ईरिक्शों को नियमित करने की मांग के साथ कहा था कि ईरिक्शों का परिचालन पूर्णतः अनाधिकृत और अवैध है. ऐसा इसलिए क्योंकि मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत ईरिक्शे मोटर वाहन हैं और दिल्ली की सड़कों पर इनका परिचालन जनता की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकती है. इसके अलावा, रिक्शों के लिए कोई नीति या नियम नहीं बनाया जा सकता क्योंकि ये पहले से ही इस अधिनियम के तहत आते हैं.
हलफनामे में आगे कहा गया है कि राज्य के परिवहन विभाग ने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा 18 जून 2014 को दीनदयाल ईरिक्शा योजना की घोषणा के बाद से ईरिक्शों के खिलाफ कार्रवाई करना बंद कर दिया है और इन वाहनों को मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के दायरे से बाहर लाने के लिए कानून में बदलाव करने का वादा किया है.
मुख्य सचिव ने अपना हलफनामा 21 मई 2014 को उच्च न्यायालय के उस आदेश के बाद दायर किया था जिसमें उच्च न्यायालय ने दिल्ली में ईरिक्शों के परिचालन की अनुमति की परिस्थिति के बाबत सवाल पूछा था. 21 मई 2014 को दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के बाद सामाजिक कार्यकर्ता शाहनवाज खान ने भी एक याचिका दायर की थी.
अपनी याचिका में खान ने इस आधार पर ईरिक्शों के नियमन की मांग की थी कि 12 वोल्ट वाली चार बैट्रियों  और 650 से 850 वाट की बिजली उत्पादन क्षमता के साथ ये रिक्शे सिर्फ चार लोगों को ले जा सकते हैं. लेकिन ये करीब आठ लोगों को एक बार में बैठाते हैं जिससे लोगों का जीवन खतरे में पड़ जाता है.
पृष्ठभूमि
रिक्शों का मामला पिछले कुछ महीनों से सुर्खियों में बना हुआ है. मुख्य मुद्दा यह है कि ये वाहन मोटर वाहन हैं या नहीं और इन्हें मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के तहत नियमित किया जाना चाहिए या नहीं.
24 अप्रैल 2014 को, रिक्शों को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना से अवैध घोषित कर दिया गया था. हालांकि 18 जून 2014 को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ईरिक्शा चालकों की विशाल रैली को संबोधित करते हुए ईरिक्शों को नियमित करने और दीनदयाल ईरिक्शा योजना के शुभारंभ की घोषणा की थी.
उन्होंने 650 वाट तक की मोटर शक्ति वाले ईरिक्शों को मोटर वाहन अधिनियम, 1988 तहत गैर मोटर चालित वाहन मानने पर विचार करने की बात कही और इसलिए उसके परिचालन को न रोकने की घोषणा भी की थी.
इसके अलावा, उन्होंने परिवहन विभाग और यातायात पुलिस द्वारा ईरिक्शों पर चालान नहीं काटने को भी कहा था. इन्हें दिल्ली नगर निगम द्वारा 100 रुपये के शुल्क के साथ पंजीकृत कर नियमित किया जाना है. इससे ईरिक्शा चालकों को अपनी आजीविका कमाने का मौका मिलेगा.
दीनदयाल ईरिक्शा योजना
दीनदयाल ईरिक्शा योजना का शुभारंभ 18 जून 2014 को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में किया था. इस योजना का उद्देश्य ईरिक्शा चालकों पर दिल्ली पुलिस द्वारा जुर्माना नहीं लगाए जाने के साथ दिल्ली में इनके परिचालन को वैध बनाना है.


0 comments:

Post a Comment