विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई को दुनिया भर में मनाया गया-(30-JULY-2014) C.A

| Wednesday, July 30, 2014
विश्व हेपेटाइटिस दिवस 28 जुलाई 2014 को दुनिया भर में मनाया गया. यह दिवस हेपेटाइटिस बीमारी की रोकथाम, परीक्षण और उपचार के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया गया.
विश्व हेपेटाइटिस दिवस के बारे में 
विश्व हेपेटाइटिस दिवस एक वार्षिक आयोजन है जो 28 जुलाई को मनाया जाता है. यह पहली बार विश्व हेपेटाइटिस एलायंस द्वारा वर्ष 2008 में क्रोनिक वायरल हैपेटाइटिस के मद्देनजर शुरू किया गया था. मई 2010 में विश्व स्वास्थ्य सभा ने हैपेटाइटिस वायरल के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से प्रस्ताव (WHA63.18) पारित किया जो विश्व हेपेटाइटिस दिवस को आधिकारिक पुष्टि प्रदान करता है. वर्ष 2010 के बाद से विश्व हेपेटाइटिस दिवस डब्ल्यूएचओ के सहयोग से विश्व हेपेटाइटिस एलायंस द्वारा समन्वित किया गया.
हेपेटाइटिस बी वायरस के खोजकर्ता प्रोफेसर बारूक ब्लमबर्ग के जन्मदिवस चिह्नित करने के लिए 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस निर्धारित किया गया. हेपेटाइटिस बी वायरस पर अपने काम के लिए  ब्लमबर्ग को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया.
हेपेटाइटिस 
हेपेटाइटिस वायरस (HB) के काऱण होने वाली एक संक्रामक बीमारी है जो मनुष्य के साथ बंदरों की प्रजाति के लीवर को भी संक्रमित करती है, जिसके कारण लीवर में सूजन और जलन पैदा होती है. विश्व की जनसंख्या के एक तिहाई लोग, दो अरब से अधिक, हेपेटाइटिस वायरस से संक्रमित है. हेपेटाइटिस वायरस का संचरण संक्रमित रक्त या शरीर के तरल पदार्थ के संपर्क में जाने से होता है.



0 comments:

Post a Comment