मैटमो तूफान ने पूर्वी ताइवान में तबाही मचाई-(25-JULY-2014) C.A

| Friday, July 25, 2014
मैटमो तूफान ने 22 जुलाई 2014 को पूर्वी ताइवान में 173 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तबाही मचाई. यह वर्ष का पहला उष्णकटिबंधीय तूफान था जो ताइवान में भूस्खलन की वजह बना.
मैटमो की वजह से आई तेज हवाओं और भारी बारिश ने घरों की छतों और पेड़ों को काफी नुकसान पहुंचाया. इसकी वजह से रेल एवं हवाई यातायात प्रभावित हुआ एवं वित्तीय केंद्रों को बंद करना पड़ा. इसके अलावा नौ लोगों घायल भी हुए.
मैटमो तूफान चीन के दक्षिणपूर्वी फूजान प्रांत में दाखिल होने से पहले कमजोर पड़ गया. इसके बावजूद अधिकारियों ने ताइवान की जनता को सावधानी बरतने की सलाह दी है क्योंकि द्वीप से दूर जाने के बावजूद तूफान की वजह से दक्षिण पूर्व के पहाड़ी इलाकों में और बारिश होने का अनुमान जाहिर किया गया है.
वर्ष 2013 में साउलिक तूफान ताइवान में आया था जिससे वहां भारी बारिश और तेज हवाओं ने तबाही मचाई थी. इससे कई लोगों की जान चली गई थी और कमसेकम 100 लोग जख्मी हो गए थे.
वर्ष 2009 में ताइवान में मोराकोट तूफान आया था जिसने 600 लोगों की जान ले ली थी. मोराकोट पिछली आधी सदी में ताइवान में आने वाला सबसे बड़ा तूफान था.

तूफान के बारे में
अंग्रेजी शब्द टाइफून (तूफान) जापानी शब्द टाइफू से बना है. टाइफून उत्तर पश्तिम प्रशांत क्षेत्र में आने वाले गंभीर उष्णकटिबंधीय चक्रवात के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला क्षेत्रीय शब्द है जबकि हरिकेन उत्तरपूर्वी प्रशांत और उत्तरी अटलांटिक में इस्तेमाल किया जाने वाली क्षेत्रीय नाम है.
जापान के मौसम विज्ञान एजेंसी ने तीव्रता का वर्गीकरण किया है
उष्णकटिबंधीय अवसाद (ट्रॉपिकल डिप्रेशन): हवा की गति 33 समुद्री मील या 61 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए.
उष्णकटिबंधीय तूफानः 34 समुद्री मील या 63 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रफ्तार वाली हवाएं
गंभीर उष्णकटिबंधीय तूफानः 48 समुद्री मील या 89 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रफ्तार वाली हवाएं 
टाइफून (तूफान) : 64 समुद्री मील या 119 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं 

वर्ष 2009 से हांगकांग वेधशाला ने तूफान को भी तीन भागों में बांटा है 
तूफानः 64–79 समुद्री मील या 118–149 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं
गंभीर तूफानः 80 समुद्री मील या 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं
सुपर तूफानः कमसेकम 100 समुद्री मील या 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं
अगर नेशनल हरिकेन सेंटर और अमेरिका के सेंट्रल पेसेफिक हरिकेन सेंटर के साफ्फिरसिम्पसन स्केल पर मापा जाए तो तूफान की गति 130 समुद्री मील या 241 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है और यह मजबूत चौथी श्रेणी के तूफान के बराबर है.


0 comments:

Post a Comment