आयलैंड के रोरी मैकलराय ने ब्रिटिश गोल्फ ओपन 2014 जीता-(23-JULY-2014) C.A

| Wednesday, July 23, 2014
आयलैंड के रोरी मैकलराय ने 20 जुलाई 2014 को होलयेक, यूनाइटेड किंगडम में रॉयल लिवरपूल गोल्फ कोर्स में आयोजित ब्रिटिश गोल्फ ओपन चैंपियनशिप 2014 जीती.
रोरी मैकलराय ने स्पेन के सर्जियो गार्सिया (एल) और अमेरिका के गोल्फर रिकी फोलर पर दो शॉट की जीत दर्ज कर दूसरा स्थान प्राप्त किया. उत्तरी आयरलैंड के 25 वर्षीय मैकरोय ने 17 अंडर 271 से चैम्पियनशिप जीत ली. इसी के साथ मैकलराय टाइगर वुड्स और जैक निक्लॉस जैसे गोल्फरों में शामिल हो गए जो गोल्फ के चार बड़ी चैंपियनशिप में से तीन जीत चुके हैं.
रोरी मैकलराय तीन बड़ी चैम्पियनशिप जीतने वाले पहले यूरोपीयन बन गये. 

रोरी मैकलराय ने अब तक अमेरिका मास्टर्स टूर्नामेंट नहीं जीता है. जिसके जीतने के साथ ही वह कैरियर ग्रैंड स्लैम पूरा कर लेंगे. उनके द्वारा जीते गये बडी चैम्पियनशिप में शामिल हैं: वर्ष 2011 में यूएस ओपन, वर्ष 2012 में यूएसपीजीए चैम्पियनशिप और वर्ष 2014 में ब्रिटिश ओपन.
करियर ग्रैंड स्लैम के अंतर्गत चार बड़े (गोल्फ चैम्पियनशिप) टूर्नामेंट आते हैं.
यूएस मास्टर्स टूर्नामेंट ऑगस्टा नेशनल गोल्फ क्लब में खेला जाता है.
यूएस ओपन की मेजबानी यूएसजीए द्वारा की जाती है और संयुक्त राज्य अमेरिका के विभिन्न स्थानों पर खेला जाता है. 
ब्रिटिश ओपन आर एंड ए द्वारा आयोजित किया जाता है और हमेशा ब्रिटेन में विभिन्न स्थानों पर एक लिंक कोर्स पर खेला जाता है.
पीजीए चैम्पियनशिप (यूएसपीजीए) अमेरिका के प्रोफेशनल गोल्फर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया जाता है और संयुक्त राज्य अमेरिका में विभिन्न स्थानों पर खेला जाता है.
केवल पांच गोल्फरों ने अपने करियर के दौरान किसी एक समय में गोल्फ के सभी चार बड़े चैम्पियनशिप जीते हैं. यह कैरियर ग्रैंड स्लैम के रूप में जाना जाता है जो एक उपलब्धि है.
इन गोल्फरों हैं: जीन साराजेन (यूएसए), बेन होगन (यूएसए), गैरी प्लेयर (दक्षिण अफ्रीका), जैक निक्लॉस (यूएसए), और टाइगर वुड्स (अमरीका). वुड्स और निक्लॉस केवल एक कैरियर ग्रैंड स्लैम नहीं, वे तीन बार चार बड़ी चैम्पियनशिप जीत चुके हैं.
पुरुष ग्रैंड स्लैम के बारे में
पेशेवर गोल्फ में एक ही कैलेंडर वर्ष में गोल्फ की प्रमुख चार बड़े टूर्नामेंट को ग्रैंड स्लैम कहते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका के बॉबी जोन्स एकमात्र गोल्फ खिलाड़ी थे जो गोल्फ में ग्रैंड स्लैम जीते थे.
ग्रैंड स्लैम शब्द वास्तव में पहली बार वर्ष 1930 में लागू किया गया था. वर्ष 1930 में उन्होंने चार प्रमुख गोल्फ प्रतियोगिताओं में जीत दर्ज की थी. ये थे: ओपन चैंपियनशिप, यूएस ओपन, अमेरिका एमेच्योर और द एमेच्योर चैम्पियनशिप.


0 comments:

Post a Comment