मलेशिया एयरलांइस के विमान एमएच17 के दुर्घटना में मिसाइल हमले की पुष्टि-(30-JULY-2014) C.A

| Wednesday, July 30, 2014
पूर्वी यूक्रेन में 17 जुलाई 2014 को मलेशिया एयरलांइस के विमान एमएच 17 के दुर्घटना में मिसाइल हमले की पुष्टि हुई. इसकी पुष्टि विमान के ब्लैक बॉक्स के जांच के माध्यम से की गई. इसकी घोषणा यूक्रेन की राष्ट्रीय सुरक्षा एवं रक्षा परिषद के प्रवक्ता ए लेसेन्कोने 29 जुलाई 2014 को की. घोषणा के अनुसार, राकेट से किए गए हमले के कारण विमान में जबरदस्त विस्फोट हुआ. इस विमान हादसे में 295 लोगों की मौत हुई थी.
विदित हो कि अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण रूस समर्थक पूर्वी यूक्रेन के विद्रोहियों ने मलेशिया को ब्लैक बॉक्स सौंपा था, जिसकी जांच ब्रिटेन के विशेषज्ञों ने की.
ब्लैक बॉक्स से सम्बंधित मुख्य तथ्य
ब्लैक बॉक्स को फ़्लाइट रिकॉर्डर भी कहा जाता है, वायुयान में उड़ान के दौरान विभिन्न सूचनाओं को संग्रहित करने वाला उपकरण है. इसमें विमान से जुड़ी कई जानकारियाँ, जैसे कि विमान की गति, ऊँचाई, इंजन तथा अन्य यंत्रों की ध्वनी, यात्रियों और पायलटों की बातचित आदि, दर्ज होती रहती है. इन सूचनाओं के विश्लेषण द्वारा विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में दुर्घटना के कारणों की पहचान की जाती है.
ब्लैक बॉक्स 270 नॉट्स तक के आघात वेग और अत्यधिक तापमान (लगभग 1200 डिग्री सेल्सियस)  को भी सह सकता है. यही वजह है कि किसी भी विमान हादसे में विमान में आग लगने और उसके दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बावजूद इसे नुकसान नहीं पहुंचता.


0 comments:

Post a Comment