सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने वाट्सएप का अधिग्रहण करने का निर्णय लिया-(21-FEB-2014) C.A

| Friday, February 21, 2014
सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक ने वाट्सएप (WhatsApp) का अधिग्रहण करने  का निर्णय लिया. इस निर्णय की जानकारी 20 फरवरी 2014 को दी गई. यह अधिग्रहण 19 अरब अमेरिकी डॉलर (अमेरिकी डॉलर की दर के हिसाब से करीब 1182 अरब रुपए) में किया गया. कंपनी ने इसके लिए अमेरिका के सेक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) में जरूरी कागजात जमा किए हैं.

फेसबुक का यह अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है. फेसबुक का यह सौदा कंपनी की बाजार में कीमत के लगभग 9 फीसदी हिस्से के बराबर है. इससे पहले गूगल का अब तक का सबसे बड़ा सौदा मोटोरोला मोबिलिटी के साथ 12.5 अरब डॉलर में और माइक्रोसॉफ्ट का 8.5 अरब डॉलर में स्काइप के साथ हुआ है. एप्पल ने कोई भी सौदा एक अरब डॉलर से ज्यादा कीमत में नहीं किया है.
यह सौदा वर्ष 2014 के अंत तक पूरा होना है.

फेसबुक ने जन कूम को फेसबुक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में शामिल करने का फैसला किया है.

अधिग्रहण के मुख्य तथ्य 
• 19 अरब अमेरिकी डॉलर की रकम में 12 अरब अमेरिकी डॉलर के फेसबुक के शेयर, 4 अरब अमेरिकी डॉलर की रकम नकद और 3 अरब अमेरिकी डॉलर मूल्य के शेयर वॉट्सएप के मालिक और कर्मचारियों को डील के चार साल बाद दिए जाएंगे.  
• 19 अरब अमेरिकी डॉलर की रकम फेसबुक के कुल बाजार कीमत की 9 फीसदी रकम के बराबर है.
इस सौदे के बाद भी वॉट्सएप की सुविधा इसी ब्रैंड नेम के साथ बाजार में उपलब्ध रहेगी. सौदे की वजह से सिर्फ इसके मालिकाना हक में बदलाव होगा.
  
वाट्सएप 
वाट्सएप की शुरुआत अगस्त 2009 में की गई थी. इस कंपनी में मालिकों को मिलाकर कुल 55 लोग काम करते हैं. कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित है.

वाट्सएप (WhatsApp) से सम्बंधित मुख्य तथ्य  
वाट्सएप स्मार्टफोन पेड मोबाइल मैसेजिंग सेवा है. कंपनी में मालिक समेत कुल 55 लोग काम करते हैं. 
वाट्सएप के जरिए टेक्स्ट मैसेज, इमेज, वीडियो और ऑडियो मीडिया मैसेज भेजे जाते हैं.
यह गूगल एंड्राएड, ब्लैकबेरी ओएस, एपल आईओएस, नोकिया आशा फोन के चुनिंदा प्लेटफॉर्म और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले स्मार्टफोन पर डाउनलोड किया जा सकता है.
वॉट्सएप के प्लेटफॉर्म पर रोजाना एक अरब से ज्यादा मैसेज भेजे या रिसीव किए जाते हैं.
वॉट्सएप पेड मोबाइस मैसेजिंग सर्विस का अर्थ इसके इस्तेमाल के एवज में आपको एक तय रकम चुकानी होती है.
भारत में इस सर्विस के लिए आप रजिस्टर करते हैं तो पहले महीने यह मुफ्त उपलब्ध है और दूसरे महीने से 15 रुपए महीने के हिसाब से रकम अदा कर आप इस सर्विस का मजा ले सकते हैं.

विदित हो कि वॉट्सएप के सीईओ जन कूम और उनके साथी ब्रायन एक्टन को फेसबुक ने कुछ साल पहले नौकरी देने से मना कर दिया था.


0 comments:

Post a Comment