अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 21 फरवरी 2014 को पूरी दुनिया में मनाया गया-(25-FEB-2014) C.A

| Tuesday, February 25, 2014
21 फरवरीः अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस 21 फरवरी 2014 को पूरी दुनिया में मनाया गया. यह दिन भाषाई, बहुभाषावाद और सांस्कृतिक विविधता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है.
इस दिन सांस्कृतिक विविधता को उत्सव के रूप में मनाया और 1952 में बांग्लादेश में "शहीद हुए छात्रों" को श्रद्धांजलि दी गयी. साल 1952 में चार छात्रों की हत्या 21 फरवरी को सिर्फ इसलिए कर दी गई थी क्योंकि वे बांग्लादेश में उर्दू की जगह बंगाली को आधिकारिक तौर पर मातृ भाषा के रूप में इस्तेमाल करने का अभियान चला रहे थे. इन छात्रों को बहुसंस्कृतिवाद को प्रोत्साहित करने और लुप्तप्राय भाषाओं की सुरक्षा उपायों को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया.
मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की घटनाओं में बहुसांस्कृतिक त्योहारों जो सभी की आवाजों के साथ सामाजिक एकता, सांस्कृतिक जागरुकता और सहनशीलता को प्रदर्शित करता है, शामिल हैं. बाषाई संचार की अद्वितीय बारीकियां जो लोगों को संस्कृति और व्यक्तिगत पहचान से जोड़ता है, को प्रोत्साहित किया जा रहा है.
यह दिन भाषाई और सांस्कृतिक विवधता एवं बहुभाषावाद को बढ़ावा देने के लिए फरवरी 2000 से मनाया जा रहा है. यूनेस्को ने शिक्षा के अधिकार के तहत मातृभाषा के महत्व पर प्रकाश डाला और अपने सदस्य देशों को मातृभाषा में निर्देशों और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया.
यूनेस्को ने शिक्षा के क्षेत्र में मातृभाषा पर आधारित द्विभाषीय या बहुभाषाई पद्धति को प्रोत्साहित किया, जो कि शिक्षा की गुणवत्ता के लिए महत्वपूर्ण है. शोध बताते हैं कि इसका सकारात्मक असर सीखने और सीखाने की प्रक्रिया पर पड़ा है. संगठन भाषा नीति और शिक्षा के लिए मानक प्रदान करता है और द्विभाषी एवं बहुभाषी शिक्षा और मातृभाषा शिक्षा में बेहतर काम भी करता है.
अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की घोषणा 17 नवंबर 1999 को यूनेस्को ने की थी और इसे औपचारिक रूप से मान्यता संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2008 में दी थी.


0 comments:

Post a Comment