एन किरण कुमार रेड्डी का आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा-(20-FEB-2014) C.A

| Thursday, February 20, 2014
एन किरण कुमार रेड्डी (नल्लारी किरण कुमार रेड्डी) ने आंध्र प्रदेश के विभाजन के निर्णय के विरोध में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद और कांग्रेस पार्टी से 19 फरवरी 2014 को इस्तीफा दे दिया. एन किरण कुमार रेड्डी ने अपना इस्तीफा आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन को सौंपा.

एन किरण कुमार रेड्डी ने विधानसभा की सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया.
 
एन किरण कुमार रेड्डी (नल्लारी किरण कुमार रेड्डी) ने आन्ध्रप्रदेश के 16वें मुख्यमंत्री के पद और गोपनीयता की शपथ 25 नवंबर 2010 को ली थी. एन रेड्डी ने के रोसैया का  स्थान लिया. एन किरण कुमार रेड्डी  मुख्यमंत्री की शपथ लेने के पहले आन्ध्रप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष पद पर कार्य कर रहे थे. किरण कुमार रेड्डी चित्तूर जिले के पिलेरू क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक और रायलसीमा क्षेत्र के निवासी है.
 
विदित हो कि आंध्र प्रदेश को विभाजित करके तेलंगाना को 29वां राज्य बनाने संबंधी विधेयक 18 फरवरी 2014 को लोकसभा में पारित हो गया.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आंध्रप्रदेश का विभाजन कर तेलंगाना के रूप में 29वें राज्य के गठन संबंधी मसौदा विधेयक को 5 दिसंबर 2013 को मंजूरी प्रदान की थी. तेलंगाना राज्य के गठन संबंधी मसौदा विधेयक को मंत्रियों का एक समूह (जीओएम) ने तैयार किया.

प्रस्तावित तेलंगाना राज्य में हैदराबाद सहित दस जिले होंगे. हैदराबाद 10 वर्ष के लिए दोनों राज्यों (तेलंगाना और सीमांध्र) की संयुक्त राजधानी होगी.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तेलंगाना राज्य बनाने के तौर-तरीकों को तय करने के लिए मंत्रियों का एक समूह (जीओएम) 3 अक्टूबर 2013 को गठित करने का फैसला किया था. मंत्रिसमूह (जीओएम) को निम्नलिखित कार्य सौंपे गए थे.



0 comments:

Post a Comment