विश्व रेडियो दिवस दुनिया भर में मनाया गया-(15-FEB-2014) C.A

| Saturday, February 15, 2014
13 फ़रवरी : विश्व रेडियो दिवस

विश्व रेडियो दिवस दुनिया भर में 13 फ़रवरी 2014 को मनाया गया. रेडियों के एक माध्यम के रूप में, जश्न मनाने के लिए यूनेस्को द्वारा मनाया जा रहा यह तीसरा रेडियो दिवस था. विश्व रेडियो दिवस 2014 की थीम लैंगिक समानता और रेडियो में महिला सशक्तिकरण थी. दिवस की थीम रेडियो में महिलाओं के पक्ष में संतुलन प्राप्त करने के लिए यूनेस्को द्वारा चुनी गयी थी. जो यह है कि यूनेस्को रेडियो में बहुलवाद और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को मजबूत करना चाहता है.

रेडियो की केवल एक चौथाई कहानियां ही महिलाओं के बारे में हैं, और मीडिया में सभी शीर्ष स्तर के प्रबंधन और प्रशासन के पदों में महिलाओं का प्रतिनिधित्व केवल एक तिहाई ही है. दुनिया भर में रेडियो दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर, यूनेस्को द्वारा लिंग समानता को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित मांग की गयी.

अधिकारियों और सरकारों द्वारा रेडियो के लिए लिंग संबंधी नीतियों और रणनीतियों को विकसित करने के लिए रेडियो स्टेशन मालिकों को संवेदनशील बनाना.
मेजबान और या पत्रकारों के रूप में लड़कियों पर ध्यान देने के साथ युवा रेडियो को विकसित करने के लिए रेडियो कौशल का निर्माण करना.
महिला रेडियो पत्रकारों की सुरक्षा को बढ़ावा देना.

पृष्ठभूमि
वर्ष 2011 में अपने 36 वें महासभा में, यूनेस्को ने 13 फ़रवरी को विश्व रेडियो दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. 13 फ़रवरी यूनेस्को के लिए इस लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह 1946 में संयुक्त राष्ट्र के पहले रेडियो स्टेशन की स्थापना का सालगिरह दिवस भी है. संयुक्त राष्ट्र रेडियो स्टेशन का  मुख्य उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के सार्वभौमिक आदर्शों को बढ़ावा देना है जिसमें लैंगिक समानता सहित शांति, सहिष्णुता, मानवाधिकारों के प्रति सम्मान, आर्थिक और सामाजिक विकास तथा अंतरराष्ट्रीय कानून को कायम रखना शामिल है.


0 comments:

Post a Comment