उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने ताज महोत्सव का उद्घाटन किया-(21-FEB-2014) C.A

| Friday, February 21, 2014
ताज महोत्सव का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने आगरा में 18 फरवरी 2014 को किया. ताज महोत्सव का आयोजन ताज महल के पूर्वी द्वार के शिल्पग्राम में 18 से 27 फरवरी 2014 के मध्य किया जाना है.

आगरा मंडल के आयुक्त एवं ताज महोत्सव की आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रदीप श्रीवास्तव ने कहा,‘‘समूचे देश से करीब 350 कारीगर आयोजकों द्वारा उपलब्ध कराई गई स्टाल्स पर अपनी वस्तुओं की प्रदर्शनी कर रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि करीब 1500 राष्ट्रीय एवं स्थानीय कलाकार समारोह के चार आयोजन स्थलों पर प्रस्तुति देंगे.

आयोजन समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि महोत्सव में पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सामान्य दिनों में प्रवेश शुल्क 40 रुपए का होगा, जबकि नामचीन कलाकारों की प्रस्तुति के दिन लोगों से शिल्पग्राम में बतौर प्रवेश शुल्क 50 रुपए लेने की सहमति जताई गई। एक सौ स्कूली बच्चों के लिए ग्रुप की प्रवेश दरों में 150 से बढा़कर तीन सौ रुपए किए जाने का प्रस्ताव है.

ताज महोत्सव
ताज महोत्सव की शुरुआत वर्ष 1992 में की गई थी. इसका उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है. आयोजन देने के उद्देश्य से इसका आयोजन पर्यटन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा किया जाता है. ताज महोत्सव एक वार्षिक उत्सव है.



0 comments:

Post a Comment