अरविंद केजरीवाल का दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा-(16-FEB-2014) C.A

| Sunday, February 16, 2014
अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में जन लोकपाल विधेयक पेश किए जाने के खिलाफ विधायकों के मतदान के कारण  दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से 14 फरवरी 2014 को इस्तीफा दे दिया. विधानसभा में जन लोकपाल विधेयक पेश किए जाने के खिलाफ 42 सदस्यों ने और पक्ष में 27 सदस्यों ने मतदान किए.

उन्होंने इस्तीफे की घोषणा मंत्रिमंडल की बैठक के बाद की.

अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार का इस्तीफा दिल्ली के उप राज्यपाल नजीब जंग को सौंपा. उन्होंने उप राज्यपाल से विधानसभा भंगकर फिर से चुनाव करने की सिफारिश की.
 
दिल्ली विधानसभा की बैठक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई. विधानसभा अध्यक्ष एम एस धीर ने सदन में विनियोग विधेयक पारित होने के बाद इसकी घोषणा की.

विपक्ष के नेता डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि विधेयक पेश करने के लिए सरकार ने उपराज्यपाल की मंजूरी नहीं ली है. उन्होंने कहा कि अगर विधेयक संवैधानिक प्रक्रिया के तहत उचित तरीके से पेश किया जाता है तो उनकी पार्टी इसका समर्थन करेगी.

पृष्ठिभूमि
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में 28 दिसंबर 2013 को शपथ ली. अरविंद केजरीवाल ने शीला दीक्षित का स्थान लिया था. वह (अरविंद केजरीवाल) व्यक्ति के रूप में 7वें और मुख्यमंत्री के कार्यकाल के रूप में 9वें मुख्यमंत्री नियुक्त हुए. अरविंद केजरीवाल दिल्ली के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बने.

दिल्ली विधानसभा में कुल 70 सीटें हैं. इसके लिए 4 दिसंबर 2013 को कराए गए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 31 सीटें, आम आदमी पार्टी को 28 सीटें और कांग्रेस को 8 सीटें मिली. अकाली दल, जनतादल यूनाइटेड और निर्दलीय प्रत्याशी को एक एक सीटें मिलीं.


0 comments:

Post a Comment