फुकुशिमा पावर प्लांट से 100 टन रेडियोधर्मी पानी का रिसाव हुआ-(27-FEB-2014) C.A

| Thursday, February 27, 2014
जापान के फुकुशिमा दाइची परमाणु बिजली संयंत्र से 100 मिट्रिक टन रेडियोधर्मी पानी रिसाव हो गया. 100 मिट्रिक टन के इस अनुमानित अत्यधिक दूषित पानी के रिसाव का पता टोकयो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी (टीईपीसीओ) ने 20 फरवरी 2014 को की.

रिसाव हुआ पानी अत्यधिक रेडियोधर्मी है और इसमें 230 मिलियन बैक्क्यूरेल्स (becquerels) प्रति लीटर रेडियोधर्मी आइसोटोप्स पाया गया है. बैक्क्यूरेल्स रेडियोधर्मिता मापने की इकाई है. डब्ल्यूएचओ दिशानिर्देशों के मुताबिक पेयजय में 10 बैक्क्यूरेल्स प्रति लीटर से ज्यादा रेडियोधर्मी तत्व पाए जाने पर उसे इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. यह स्तर सरकार द्वारा समुद्र में पानी जारी होने की सीमा से करीब 7.6 मिलियन गुना अधिक है. 

टीईपीसीओ के मुताबिक रिसाव संभवतः उन पाइपों के वाल्व में खराबी की वजह से हुई है जिसके जरिए परिशोधित पानी भंडारण टैंक में जाता है. 

हालांकि यह दूषित जल प्रशांत महासागर तक नहीं पहुंच सकता क्योंकि टैंक समुद्र से कई सौ मीटर की दूरी पर है और टैंक के करीब कोई स्पिल्वे भी नहीं है. वर्ष 2011 में आए भूकंप और सुनामी से फुकुशिमा परमाणु संयंत्र को भारी नुकसान पहुंचा था और तब से अब तक इस संयंत्र में रिसाव और बिजली की समस्या कई बार पैदा हो चुकी है.

इस घटना के बाद, टीईपीसीओ ने भारी मात्रा में दूषित पानी का भंडारण किया है. टीईपीसीओं के मुताबिक, सीजियम– 137 के करीब 20 ट्रिलियन बैक्क्यूरेल्स, स्ट्रोनटियम– 90 के 10 ट्रिलियन बैक्क्यूरेल्स, और ट्राइटियम के 40 ट्रिलियन बैक्क्यूरेल्स मई 2011 से अगस्त 2013 के बीच भूजल के माध्यम से समुद्र में चला गया था.


0 comments:

Post a Comment