जी-20 समूह देशों के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक सिडनी में संपन्न-(25-FEB-2014) C.A

| Tuesday, February 25, 2014
ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में जी-20 समूह देशों के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंकों के गर्वनरों की दो दिवसीय बैठक 23 फरवरी 2014 समाप्त हुई. इस बैठक में भारत की ओर से केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने भाग लिया.
जी-20 समूह देशों के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंकों के गर्वनरों की इस बैठक में अगले पांच वर्ष के दौरान सभी सदस्य देशों की सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दो प्रतिशत से अधिक बढ़ाने के लिए मिलकर प्रयास करने का फैसला किया गया. साथ ही, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष कोटा सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए अमरीका को समर्थन देने का भी फैसला किया गया.
जी-20 समूह देशों के वित्त मंत्रियों एवं केंद्रीय बैंकों के गर्वनरों की यह बैठक अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के इस अनुमान की पृष्ठभूमि में आयोजित की गयी कि वैश्विक विकास दर अगले साल बढ़कर चार प्रतिशत हो जाएगी, जो कि वर्ष 2013 में 3.7 प्रतिशत थी.
जी-20 समूह देशों की इस बैठक में भाग लेने के पश्चात वित्तमंत्री पी चिदम्बरम ने कहा, “जी-20 बैठक में अमरीका में वित्तीय प्रोत्साहन कम करने और अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष कोटा सुधारों के बारे में भारत की चिन्ताओं को दूर किये जाने पर समति बनी है और मैं इस दो दिन की बैठक के नतीजों से संतुष्ट हूं.
जी-20 – प्रमुख अर्थव्यवस्थायें
जी-20 – विकासशील देश
·       जी-20 विश्व के बीस देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गर्वनरों का एक संगठन है.
·       इसमें 19 देश तथा यूरोपीय संघ शामिल हैं.
·       इसके अध्यक्ष ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री टोनी एबॉट हैं.
·       यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष तथा यूरोपीय केंद्रीय बैंक द्वारा किया जाता है.
·       जी-20 की सभी अर्थव्यवस्थायें मिलकर सकल वैश्विक उत्पाद का 80 प्रतिशत योगदान करती हैं.
·       जी-20 समूह में शामिल हैं- यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, कनाडा, फ्रांस, इंडोनेशिया, इटली, भारत, जापान, कोरिया गणराज्य, रूस, मेक्सिको, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और अर्जेंटीना.
·       जी-20 समूह का प्रस्ताव कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री पॉल मार्टिन ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से संबंधित मामलों के लिए सहयोग एवं सुझाव मंच के रूप की थी.
·       इस संगठन का औपचारिक आरंभ सितम्बर 1999 मे किया गया था.
·       जी-20 के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक वार्षिक होती है. पिछली बैठक 2013 में सेंट पीटसबर्ग (रूस) हुयी थी जिसे रूस ने आयोजित की थी.
·       वर्ष 2014 की वार्षिक बैठक ऑस्ट्रेलिया में तथा 2015 की बैठक टर्की में आयोजित किया जाना है.
·       पहली बैठक दिसम्बर 1999 में हुई थी.
·       इसके अतिरिक्त वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गर्वनरों की बैठक राष्ट्राध्यक्षों की बैठक के निर्णयों को लागू करने की दिशा में आयोजित की जाती है.


·       जी-20 विकासशील देश 20 विकासशील देशों का एक समूह है.
·       इसका गठन 20 अगस्त 2003 को किया गया था.
·       इसे विशेष अवसरों पर जी-21, जी-23 या जी-20+ भी कहा जाता है.
·       जी-20 विकासशील देश विश्व की 60 प्रतिशत जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करता है.
·       गठन के पश्चात से इसके सदस्य देशों की संख्या घटती-बढ़ती रही है. वर्तमान में इसके 23 सदस्य देश हैं.
·       जी-20 समूह में शामिल हैं- अर्जेंटिना, बोलीविया, ब्राज़ील, चिली, सिनकोना, क्यूबाइक्वेडोर, मिस्र, ग्वाटेमाला, भारत, इंडोनेशियामेक्सिको, नाइजीरिया, पाकिस्तान, परागुआ, पेरू, फ़िलिपींस, दक्षिण अफ्रीका, तंज़ानियाथाईलैंड, उरुग्वे  वेनेज़ुएला, ज़िम्बाब्वे


0 comments:

Post a Comment