स्वच्छ और हरित जीवन को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन सर्कल-आरडब्ल्यूआईटीसी फाउंडेशन का गठन-(17-FEB-2014) C.A

| Monday, February 17, 2014
स्वच्छ और हरित जीवन को बढ़ावा देने के लिए ग्रीन सर्कल-आरडब्ल्यूआईटीसी नामक एक ग्रीन फाउंडेशन 14 फरवरी 2014 को गठन किया गया. यह संगठन अपने लक्ष्य को सामाजिक, सांस्कृतिक और सार्वजनिक कार्यक्रमों के जरिये प्रचारित करेगा. फाउंडेशन सौर ऊर्जा के महत्त्व और समाज को होने वाले उसके लाभों के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए भी कार्य करेगा.

फाउंडेशन का गठन रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब लिमिटेड (आरडब्ल्यूआईटीसी) और द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टिट्यूट (टेरी) ने मिलकर किया. ग्रीन सर्कल-आरडब्ल्यूआईटीसी मुंबई से प्रचालन में रहेगा. टेरी सूचना, प्रेरणा और जागरूकता के कार्यक्रम बनाने का कार्य करेगा.  

आरडब्ल्यूआईटीसी को पर्यावरण-हितैषी और दक्ष बनाने हेतु उसकी आधारभूत संरचना सुधारने के लिए फाउंडेशन के अंतर्गत कई चरणों में विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई गई है. आरडब्ल्यूआईटीसी के विकास की इस प्रक्रिया में बायो-डाइवर्सिटी रिसोर्स पार्क द्वारा  इसकी ऊर्जा-लेखापरीक्षा और उसके बाद उसकी कार्बन-रीडिंग की जाएगी.   

टेरी के बारे में  
द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टिट्यूट (टेरी) की स्थपाना आगामी वर्षों में मानवता के सामने निम्नलिखित कारणों से आने वाली भारी और जटिल समस्याओं से निपटने और उनका हल निकालने के प्रयोजन से 1974 में की गई थी. 

पृथ्वी के सीमित और अधिकांशत: गैर-नवीकरणीय ऊर्जा-स्रोतों के क्रमिक क्षय के कारण, और 
उनके इस्तेमाल की मौजूदा प्रदूषणकारी पद्धतियों के कारण. 

रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब लिमिटेड (आरडब्ल्यूआईटीसी) 

रॉयल वेस्टर्न इंडिया टर्फ क्लब लिमिटेड (आरडब्ल्यूआईटीसी) देश के सबसे पुराने और प्रसिद्ध घुडदौड़ क्लबों में से एक है. यह एक गारंटी द्वारा सीमित कंपनी है और क्लब के 'संस्था के अंतर्नियमों और बहिर्नियमों (मेमोरेंडम एंड आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन)' द्वारा विनियमित है.      

आरडब्ल्यूआईटीसी निम्नलिखित दो रेस्कोर्सों में घुड़दौड़ की मेजबानी करता है:
महालक्ष्मी रेसकोर्स, मुंबई 
अर्जुन मार्ग, पुणे 

0 comments:

Post a Comment