9वां पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन म्यांमार के नाई पाई ताव में संपन्न-(20-NOV-2014) C.A

| Thursday, November 20, 2014
9वां पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन म्यांमार के नाई पाई ताव (Nay Pyi Taw, Myanmar) में 13 नवंबर 2014 को आयोजित किया गया. यह शिखर सम्मेलन 25वें आसियान शिखर सम्मेलन के मौके पर आयोजित किया गया था. इस सम्मेलन की अध्यक्षता म्यांमार के राष्ट्रपति यू थीन सीन ने की.
इस शिखर सम्मेलन में निम्नलिखित 4 दस्तावेजों को स्वीकार किया गया. 
वन्यजीव तस्करी का सामना करने के लिए पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन घोषणा पत्र
त्वरित आपदा कार्रवाई के लिए ईएएस दिशानिर्देश. 
इबोला/ इबोला के प्रसार के प्रकोप पर क्षेत्रीय प्रतिक्रिया पर संयुक्त वक्तव्य.
आतंकवादियों/ चरमपंथी संगठनों द्वारा इराक और सीरिया में हिंसा और क्रूरता में बढ़ोत्तरी पर ईएएस वक्तव्य. 

फोरम के नेताओं ने आम चिंता के क्षेत्र विशेष तौर पर गैरपरंपरागत सुरक्षा के मुद्दे जैसे वन्यजीव तस्करी, मानव तस्करी, महामारियां, जलवायु परिवर्तन एवं आपदा प्रबंधन पर सहयोग के लिए चर्चा की. क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर नेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप, इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड द लीवैंट (आईएसआईएल) द्वारा किए जाने वाले हिंसा में बढ़ोत्तरी, इबोला के प्रकोप के साथसाथ समुद्री सुरक्षा विशेष तौर पर दक्षिण चीन सागर में, पर भी अपने विचारों का आदानप्रदान किया.
 
पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन 
पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन पूर्वी एशियाई क्षेत्र के राष्ट्रीय नेताओं और आसपास के देशों की वार्षिक बैठक है. पहला शिखर सम्मेलन मलेशिया के क्वालालांपुर में दिसंबर 2005 में आयोजित किया गया था.

इस शिखर सम्मेलन में 18 सदस्य देशों ने हिस्सा लिया. ईएएस बैठक का आयोजन आसियान नेताओं की वार्षिक बैठक के बाद आयोजित किया जाता है.



0 comments:

Post a Comment