आइसीसी ने विश्व कप की इनामी राशि में 20 फीसदी का इजाफा किया-(18-NOV-2014) C.A

| Tuesday, November 18, 2014
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने 10 नवम्बर 2014 को विश्व कप की इनामी राशि में 20 फीसदी का इजाफा किया. इस आश्रय का निर्णय आइसीसी की दो दिवसीय बैठक जो दुबई में आयोजित की गयी थी उसमें लिया गया.
 
 इस वृद्धि के बाद विश्व कप में कुल एक करोड़ डॉलर (61.55 करोड़ रुपए) की धनराशि वितरित की जाएगी. विश्व विजेता को 3750000 अमेरिकी डॉलर यानि 23 करोड़ से अधिक की पुरस्कार राशि मिलेगी.
बिना एक भी मैच गंवाए विश्व कप चैंपियन बनने वाली टीम को 4020000 डॉलर यानि 24.7 करोड़ रुपए की इनामी राशि मिलेगी.
आगामी क्रिकेट विश्व कप में इस बार दो टीमें विजेता बन सकती हैं, इसका कारण यह है कि इस बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने तय किया है कि सुपर ओवर का इस्तेमाल नहीं होगा. यदि खिताबी मुकाबला टाई हो गया तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. 

अन्य निर्णय 
अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने 14 फरवरी 2015 से 29 मार्च 2015 तक खेले जाने वाले विश्व कप हेतु भी नियमों को निर्धारित किया गया.
विश्व कप के सभी 49 मैचों में अंपायर निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) के उपयोग का फैसला लिया है. हालांकि नॉकआउट चरण के मैचों के लिए एक अतिरिक्त दिन रखे जाने का निर्णय भी किया गया है. 

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) के अनुसार नॉकआउट चरण में टाई रहने वाले मुकाबलों के फैसले के लिए सुपर ओवर का इस्तेमाल नहीं होगा. 
क्वार्टर फाइनल या सेमीफाइनल मैच टाई रहने पर ग्रुप चरण में अधिक अंक अर्जित करने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा. 
खिताबी मैच के लिए रिजर्व दिन भी नहीं रखा गया है और पानी गिरने या अन्य किसी कारण से यदि मैच नहीं हो पाता है तो भी दोनों टीमें संयुक्त चैंपियन कहलाएंगी.

आइसीसी ने वर्ष 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ष 2019 विश्व कप के लिए चयन प्रक्रिया के लिए अंतिम तारीख को भी निर्धारित किया.



0 comments:

Post a Comment