भारत के राष्ट्रपति ने 34वें भारतीय अंतराष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन किया-(20-NOV-2014) C.A

| Thursday, November 20, 2014
भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 14 नवंबर 2014 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 34वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन किया. वर्ष 2014 के व्यापार मेले का भागीदार देश दक्षिण अफ्रीका है. वर्ष 2014 के व्यापार मेले का फोकस राज्य दिल्ली है, जबकि मेले का फोकस देश थाईलैंड है. इस मेले में 6500 से अधिक कंपनियां तथा 25 अन्य देश भाग ले रहे हैं. इसके अलावा मेले में प्रधानमंत्री द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुरू किए गए स्वच्छता अभियान जैसे सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया.
भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला के बारे में
भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला यानि आईआईटीएफ वर्ष 1980 में शुरु हुआ. यह भारत व्यापार संवर्धन संगठन यानि आईटीपीओ द्वारा आयोजित किया जाने वाला प्रमुख कार्यक्रम है. आईआईटीएफ हर वर्ष प्रगति मैदान में 14-27 नवंबर तक आयोजित होता है. आईआईटीएफ दिल्ली का एक बड़ा पर्यटक आकर्षण है और हर वर्ष लाखों लोग इस मेले को देखने आते हैं. यह वार्षिक कार्यक्रम निर्माताओं, व्यापारियों, निर्यातकों और आयातकों के लिए अपने उत्पाद और सेवाओं को प्रदर्शित करने का मंच है. इन उत्पाद और सेवाओं में ऑटोमोबाइल, जूट उत्पाद, जूट, टेक्सटाइल, कपड़े, घरेलू उपकरण, रसोई के उपकरण, प्रोसेस्ड फूड, पेय पदार्थ, बॉडी केयर और स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद, फर्नीचर, खिलौने आदि शामिल हैं.
वर्ष 2014 के आईआईटीएफ की थीम महिला उद्यमियां’ (Women Entrepreneurs) है. वर्ष 2014 का आईआईटीएफ 34वां संस्करण है. इस मेले में स्थानीय कारीगरों से लेकर बहुराष्ट्रीय कंपनियों, विभिन्न क्षेत्रों, मुख्य रुप से उपभोक्ता वस्तुओं की श्रेणी होती है. प्रदर्शकों और देखने आने वालों की संख्या के मामले में आईआईटीएफ दुनिया के सबसे बड़े मेलों में से एक है.
आईआईटीएफ का सबसे अनूठा पहलू देशी और विदेशी कंपनियों के अलावा भारत के लगभग हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की भागीदारी है. आईआईटीएफ के अंतर्गत टेकमार्ट, छोटे और मध्यम उद्योगों के उत्पाद, सरस, आदिवासी और ग्रामीण हस्तशिल्प, गुड लिविंग, रोजमर्रा की जरुरतों का सामान मिलता है.


0 comments:

Post a Comment