राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वर्ष 2013-14 का इंदिरा गांधी राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रदान किया-(21-NOV-2014) C.A

| Friday, November 21, 2014
वर्ष 2013-14 के लिए 53 संस्थानों और व्यक्तियों को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार 19 नवंबर 2014 को प्रदान किए गए. यह पुरस्कार राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित एक समारोह में प्रदान किया.
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार 
एनएसएस स्वयंसेवकों, एनएसएस इकाइयों और कार्यक्रम अधिकारियों व विश्वविद्यालयों/+2 परिषदों को उल्लेखनीय कार्यों के वास्ते सम्मानित करने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार वर्ष 2012 से ही हर साल प्रदान किए जा रहे हैं. 

ये पुरस्कार निम्नलिखितचार श्रेणियों में दिए जाते हैं:
विश्वविद्यालय/+2 परिषद श्रेणी पुरस्कार 
इसके तहत 2 लाख रुपए का नकद पुरस्कार (एनएसएस कार्यक्रम के विकास के लिए) दिया जाता है और साथ में विश्वविद्यालय/+2 परिषद को एक ट्रॉफी दी जाती है. कार्यक्रम के समन्वयक को एक प्रमाण पत्र और एक रजत मेडल दिया जाता है. इस श्रेणी में केवल एक पुरस्कार दिया जाता है.

नया विश्वविद्यालय/+2 परिषद श्रेणी पुरस्कार 
इसके तहत 1 लाख रुपए का नकद पुरस्कार (एनएसएस कार्यक्रम के विकास के लिए) दिया जाता है और साथ में विश्वविद्यालय/+2 परिषद को एक ट्रॉफी दी जाती है. कार्यक्रम के समन्वयक को एक प्रमाण पत्र और एक रजत मेडल दिया जाता है. इस श्रेणी में केवल एक पुरस्कार दिया जाता है.

एनएसएस इकाइयां और कार्यक्रम अधिकारी श्रेणी पुरस्कार
इसके तहत हर एनएसएस इकाई (एनएसएस कार्यक्रम के विकास के लिए) को 70000 रूपए की नगद राशि, ट्रॉफी दी जाती है. हर कार्यक्रम अधिकारी को एक प्रमाण पत्र और एक रजत मेडल के साथ 20,000 रुपए दिए जाते हैं. केवल 20 पुरस्कार इस श्रेणी में दिए जाते हैं.

एनएसएस स्वयंसेवक श्रेणी पुरस्कार

इसके तहत हर स्वयंसेवक को 15000 रुपए की नकद राशि, एक प्रमाण पत्र व एक रजत मेडल दिया जाता है. केवल 30 पुरस्कार इस श्रेणी में दिए जाते हैं.

उपर्युक्त पुरस्कारों के अलावा कभी-कभी बेहद सीमित संख्या में मनोनीत व्यक्तियों को प्रशंसा प्रमाण पत्र दिए जाते हैं.

पुरस्कार विजेताओं की सूची के लिए क्लिक करें


0 comments:

Post a Comment