भारत और चीन के बीच संयुक्त सैनिक अभ्यास "हैंड-इन-हैंड 2014" संपन्न-(30-NOV-2014) C.A

| Sunday, November 30, 2014
भारत और चीन के बीच चौथे संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास हैंड इन हैंड 25 नवंबर 2014 को पुणे की औंध सैनिक छावनी में संपन्न हो गया. इस संयुक्त अभ्यास का उद्देश्य आतंकवाद के माहौल की पृष्ठभूमि में दोनों देशों की सेनाओं को एक दूसरे की कार्य संचालन प्रक्रिया से अवगत कराना था. भारत और चीन के बीच चौथे संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास की शुरुआत 17 नवंबर 2014 को हुई थी.
इससे पहले, 16 नवंबर को 13 ग्रुप आर्मी, चेंगदु सैनिक क्षेत्र की चीनी टुकड़ी चीन से सीधा लोहेगांव वायुसैनिक अड्डे पर उतरी. दो आईएल- 76 विमानों में इनके साथ पैदल सेना की एक कंपनी और अन्य कर्मचारी भी पहुंचे. 12 दिन का यह अभ्यास बाधाओं से निपटने, विशेष हेलीबोर्न ऑपरेशन, विभिन्न हथियारों को चलाने, विस्फोटक सामग्री के प्रबंधन तथा विद्रोही और आतंकवादी गतिविधियों में घेरो और तलाशी कार्रवाई पर केन्द्रित था.

इस समारोह की शुरूआत औंध सैनिक शिविर में परेड ग्राउंड पर हुई. इसमें भारतीय सेना के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बॉबी मैथ्यूज, और पीपल्स लिबरेशन आर्मी की चेंगदु सैनिक कमान के उप कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल श्री चेंग युवान के अलावा दोनों देशों के अनेक वरिष्ठ सैनिक अधिकारी शामिल हुए.
इस प्रशिक्षण का उद्देश्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच विश्वास बढ़ाना था.

0 comments:

Post a Comment