टाइम पत्रिका ने भारत के मंगलयान को वर्ष 2014 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों की सूची में शामिल किया-(22-NOV-2014) C.A

| Saturday, November 22, 2014
अमेरिका से प्रकाशित होने वाली 'टाइम पत्रिका' ने भारत के 'मंगलयान' को वर्ष 2014 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों की सूची में शामिल किया तथा मंगलयान को 'द सुपरमार्ट स्पेसक्राफ्ट' की परिभाषा दी. यह सूची नवंबर 2014 में जारी की गई. इसे वर्ष 2014 के सबसे अच्छे आविष्कारों में जोड़ा गया है और इसे प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक ऐसी कामयाबी प्राप्त करने वाला बताया गया है जो भारत को 'अंतरग्रहीय अभियानों' में विस्तार का अवसर प्रदान करेगी.
टाइम पत्रिका के अनुसार, 'कोई भी मंगल ग्रह पर अभी तक के इतिहास में प्रथम प्रयासों से नही पहुंचा है. इस कामयाबी को अभी तक अमेरिका नहीं कर सका, रूस नहीं कर पाया और न ही यूरोपीय देश कर सके है. लेकिन 24 सितंबर 2014 को भारत ने दुनिया के सामने ऐसा कर दिखाया. ऐसा तब हुआ तब मंगलयान लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश कर गया, एक ऐसी कामयाबी जो कोई अन्य एशियाई देश प्राप्त नहीं कर सके वो भारत ने प्राप्त कर लिया है.

विदित हो कि टाइम पत्रिका ने मंगल यान को वर्ष 2014 के 25 सबसे अच्छे आविष्कारों में जोड़ा है जो विश्व को 'बेहतर, सुन्दर और कुछ मुद्दों में लाभदायक बनाने योग्य है. इस सूची में शामिल अन्य महत्वपूर्ण आविष्कारों में लाकहीड मार्टिन की ओर से तैयार रिएक्टर और एप्पल स्मार्ट वाच, माइक्रासाफ्ट सर्फेस प्रो 3 शामिल है.


0 comments:

Post a Comment