रिलायंस लाइफ ने 100 पुस्तकालयों की स्थापना के लिए 'रूम टु रीड' से समझौता किया-(24-NOV-2014) C.A

| Monday, November 24, 2014
जीवन बीमा क्षेत्र की निजी कंपनी रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस (आर.एल.आई.सी.) ने 17 नवंबर 2014 को मुंबई में वैश्विक गैर लाभकारी संगठन 'रूम टु रीड' के साथ मिलकर पूरे देश के एक सौ नगर निगम स्कूलों में पुस्तकालय शुरू करने की घोषणा की.
रिलायंस कैपिटल की इकाई आर.एल.आई.सी. और 'रूम टु रीड' का लक्ष्य इस सांझेदारी के जरिए देशभर में 100 से ज्यादा सरकारी प्राथमिक स्कूलों में पुस्तकालय स्थापित करने के साथ ही 10 हजार से ज्यादा बच्चों तक पहुंच सुनिश्चित करना है. आर.एल.आई.सी. ने बाल दिवस के मौके पर मुंबई में इस सांझेदारी के तहत प्रथम पुस्तकालय की शुरूआत की. कंपनी पहले वर्ष में राजस्थान, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के नगर निगम स्कूलों में पुस्तकालय शुरू करेगी और उनका रख-रखाव करेगी. इसका उद्देश्य बच्चों को किताबों और ज्ञान के माध्यम से सशक्त बनाना है.
रूम टू रीड एक गैर लाभकारी संस्था है, जो देश भर में स्कूलों में लाइब्रेरी स्थापित कर साक्षरता फैलाने और शिक्षा क्षेत्र में लैंगिक समानता कायम करने के लिए काम करती है. इस संस्था ने पहली लाइब्रेरी 14 नवंबर को बाल दिवस के मौके पर मुंबई के एक स्कूल में स्थापित की थी. कंपनी ने इसके बाद राजस्थान, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र के नगरपालिका द्वारा संचालित स्कूलों में लाइब्रेरी की स्थापना और उनका संचालन करेगी.




0 comments:

Post a Comment