स्विट्जरलैंड ने फ्रांस को हराकर पहली बार डेविस कप का खिताब जीता-(26-NOV-2014) C.A

| Wednesday, November 26, 2014
रोजर फेडरर के नेतृत्व में स्विट्जरलैंड ने फ्रांस को हराकर पहली बार टेनिस के डेविस कप का खिताब 23 नवंबर 2014 को जीता. स्विस टेनिस टीम ने फ्रांस के लिले स्टेड पियरे मरोय में खेले गए फाइनल में 3-1 से फ्रांस की टीम को हरा दिया.
डेविस कप 2014 के परिणाम
•    राउंड 1: स्विट्जरलैंड के स्टेन वावरिंका ने फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा को 6-1, 3-6, 6-3, 6-2 से पराजित किया.
•    राउंड 2: फ्रांस के गाएल मोनफिल्स ने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को 6-1, 6-4, 6-3 से पराजित किया.
•    राउंड 3: रोजर फेडरर और स्टेन वावरिंका  ने फ्रांस के जुलिएन बेनेटो और रिचर्ड गास्केट 6-3, 7-5, 6-4 से पराजित किया
•    राउंड 4: स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने फ्रांस के रिचर्ड गास्केट को 6-4, 6-2, 6-2 से पराजित किया.
इस जीत के साथ स्विट्जरलैंड प्रतियोगिता के 115 वर्ष के इतिहास में डेविस कप जीतने वाला चौदहवां देश बन गया. डेविस कप 2014 की शीर्ष तीन टीमें हैं: चेक गणराज्य, स्विट्जरलैंड और फ्रांस. स्विट्जरलैंड ने पहली बार डेविस कप का खिताब जीता. स्विट्जरलैंड के लिए खेल के मैदान पर यह सबसे बड़ी जीत में से एक है. वहीं 17 ग्रैंडस्लैम, छह मास्टर्स खिताब और दो ओलिंपिक मेडल जीत चुके फेडरर के लिए भी बड़ी उपलब्धि है. अब उन्हें रियो ओलंपिक 2016 में एकल स्वर्ण जीतना बाकी है जिससे वह राफेल नडाल और आंद्रे अगासी के बाद सभी चार ग्रैंड स्लैम खिताब, ओलंपिक और डेविस कप जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे. फेडरर को पहले रिवर्स सिंगल्स मुकाबले में जो विल्फ्रेड सोंगा से खेलना था लेकिन सोंगा हाथ की चोट के कारण नहीं खेल सके.
डेविस कप के बारे में
डेविस कप पुरुष टेनिस की प्रमुख वार्षिक अंतरराष्ट्रीय टीम प्रतियोगिता है. यह अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) द्वारा संचालित की जाती है. डेविस कप टूर्नामेंट की शुरूआत वर्ष 1900 में हुई थी. स्विट्जरलैंड डेविस कप खिताब जीतने वाला 14वां देश है. अमेरिका ने 32 बार डेविस कप का खिताब जीता है. ऑस्ट्रेलिया ने 28 बार डेविस कप का खिताब जीता है. ब्रिटेन व फ्रांस ने 9 बार डेविस कप का खिताब जीता है. स्वीडन ने 7 बार और स्पेन ने पांच बार डेविस कप का खिताब जीता है. चेक गणराज्य व जर्मनी की टीम ने 3 बार डेविस कप का खिताब जीता है. रूस की टीम ने 2 बार डेविस कप का खिताब जीता है. पांच देशों ने यह टूर्नामेंट एक बार जीता है. वर्ष 1992 में फाइनल में स्विस टीम अमेरिका से हारी थी. फ्रांस की टीम 8 बार उपविजेता रही. वर्ष 2013 में चेक गणराज्य ने डेविस कप का खिताब जीता था. भारत डेविस कप टूर्नामेंट में तीन बार उपविजेता रहा है.



1 comments:

Post a Comment