भारत का 45वां अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव गोवा के पणजी में प्रारंभ-(21-NOV-2014) C.A

| Friday, November 21, 2014
भारत का 45वां अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव (45th International Film Festival of India, IFFI) गोवा के पणजी में 20 नवंबर 2014 को प्रारंभ हुआ. नवंबर 2004 में गोवा में शुरू किए गए 35वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के बाद से वर्ष 2014 में होने वाला यह फिल्मोत्सव राज्य में लगातार 11वीं बार हो रहा है. अमिताभ बच्चन और जया बच्चन शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि थे जबकि जिऑन सू-इल (दक्षिण कोरिया) मोहसेन मखमलबफ (ईरान) और पोलैंड के फिल्म निर्माता क्रीजटोफ जानूसी सम्माननीय अतिथियों में शामिल थे. कार्यक्रम का संचालन अभिनेता अनुपम खेर और अभिनेत्री रवीना टंडन ने किया. शेखर कपूर, सतीश कौशिक और रूपा गांगुली सहित अन्य मशहूर हस्तियां कार्यक्रम में उपस्थित थीं.
सुपरस्टार रजनीकांत को वर्ष 2014 की फिल्म हस्ती के लिए शताब्दी पुरस्कार प्रदान किया जाना हैं. यह पुरस्कार वर्ष 2013 में भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष पूरे होने पर शुरू किया गया था. वर्ष 2014 में चीन के फिल्म निर्माता वांग कार वाई को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाना हैं. महोत्सव की पहली फिल्म मोहसेन मखमलबफ (ईरान) द्वारा निर्देशित द प्रेसिडेंटहोगी, जबकि महोत्सव के समापन पर वोंग कार वाई (चीन) की द ग्रैंडमास्टरप्रदर्शित की जानी हैं.
महोत्सव में बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्टर, बेस्ट एक्ट्रेस और स्पेशल जूरी अवॉर्ड के लिए 15 फिल्मों का चयन किया गया. फेस्टिवल में कुल 179 फ़िल्में और छह डॉक्यूमेंट्री दिखाई जानी हैं.
इस बार महोत्सव में चीन फोकस देश है. आईएफएफआई 2014 में 79 देशों की विभिन्न श्रेणियों की 178 फिल्में प्रदर्शित की जाएंगी जिनमें विश्वे सिनेमा (61 फिल्में), मास्टर स्ट्रोक्स  (11 फिल्में), महोत्सव बहुरूपदर्शक (फेस्टिवल केलिडोस्कोमप) (20 फिल्में), सोल ऑफ एशिया (07 फिल्में), डाक्यूमेंट्री (06 फिल्में), एनीमेटेड फिल्में (06 फिल्में) शामिल हैं. इसके अलावा भारतीय पैनोरमा वर्ग की 26 फीचर और 15 गैर फीचर फिल्में होगीं. पूर्वोत्तर क्षेत्र महोत्सव का फोकस क्षेत्र है इसलिए आईएफएफआई 2014 में भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र की 07 फिल्में प्रदर्शित की जानी हैं. क्षेत्रीय सिनेमा भी महोत्सव का महत्वपूर्ण अंग होगा. इस वर्ष के समारोह में गुलजार और जानू बरूआ पर पुनरावलोकन वर्ग (रिट्रोस्पेरक्टिव सेक्शंतस), रिचर्ड एटनबरो, रॉबिन विलियम्‍स, ज़ोहरा सहगल, सुचित्रा सेन पर विशेष समर्पित फिल्में  और फारूख शेख को विशेष श्रद्धाजंलि अन्य आकर्षण होंगे. नृत्य पर केंद्रित फिल्मों का एक विशेष वर्ग होगा तथा व्यक्तित्व आधारित पुनरावलोकन (रिट्रोस्पेरक्टिव) और मास्टर क्लांसेज/कार्यशालाएं भी आईएफएफआई 2014 का हिस्सा होंगे.


0 comments:

Post a Comment