उत्तराखंड एवं उत्तरप्रदेश के राज्यसभा के चुनावों के परिणाम घोषित-(22-NOV-2014) C.A

| Saturday, November 22, 2014
उत्तराखंड एवं उत्तर प्रदेश के राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनावों के परिणाम 13 नवंबर 2014 को घोषित किये गए. राज्य सभा चुनाव उत्तर प्रदेश की 11 सीटों एवं उत्तराखंड की एक सीट के लिए हुआ था.
रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और नौ अन्य राजनेता उत्तरप्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए. उप्र विधानसभा में सदस्य संख्या के आधार पर सत्तारुढ़ समाजवादी पार्टी के सर्वाधिक 6, बसपा के 2 और भाजपा व कांग्रेस के 1-1 प्रत्याशी को संसद के उच्च सदन के लिए चुना गया.

चुने हुए सदस्यों में, प्रो. राम गोपाल यादवराज्य के मंत्री आजम खान की पत्नी ताजिन फातिमा, नीरज शेखर (स्व.चंद्रशेखर के पुत्र), रवि प्रकाश वर्मा, जावेद अली खान, चंद्रपालसिंह यादव, राजाराम, वीरसिंह, मनोहर पर्रिकर, पीएल पुनिया शामिल हैँ.

उत्तराखंड  से कांग्रेस की मनोरम शर्मा डोबरियाल निर्विरोध निर्वाचित हुईं.

विदित हो कि राज्यसभा के 11 सदस्यों का कार्यकाल 25 नवम्बर 2014 को समाप्त हो रहा था जिसमें 10 सदस्य उत्तर प्रदेश से एवं एक सदस्य उत्तराखंड से था. 

धारा 80 (4)
राज्यसभा में राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों के प्रतिनिधियों का निर्वाचन अप्रत्यक्ष निर्वाचन पद्धति द्वारा किया जाता है. प्रत्येक राज्य तथा दो संघ राज्य क्षेत्रों के प्रतिनिधियों का निर्वाचन उस राज्य की विधान सभा के निर्वाचित सदस्यों तथा उस संघ राज्य क्षेत्र के निर्वाचक मंडल के सदस्यों, जैसा भी मामला हो, द्वारा एकल संक्रमणीय मत द्वारा आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार किया जाता है.

धारा 83
राज्यसभा एक स्थायी सदन है और यह भंग नहीं होता, तथापि प्रत्येक दो वर्ष बाद राज्यसभा के एक-तिहाई सदस्य सेवानिवृत्त हो जाते हैं. पूर्णकालिक अवधि के लिए निर्वाचित सदस्य छह वर्षों की अवधि के लिए कार्य करता है.



0 comments:

Post a Comment