केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने ‘मौलाना आजाद नेशनल एकेडमी फॉर स्किल्स’ का शुभारंभ किया-(19-NOV-2014) C.A

| Wednesday, November 19, 2014
केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने 11 नवंबर 2014 को मौलाना आजाद नेशनल एकेडमी फॉर स्किल्स (एमएएनएएस) का शुभारंभ किया. इसे मौलाना अबुल कलाम आजाद की 125वीं जयंती पर प्राथमिक के आधार पर युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए शुरू किया गया. एमएएनएएस ने इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा क्षेत्रों में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए.
स्वास्थ्य क्षेत्र में समझौता ज्ञापन 
एमएएनएएस ने 200 लड़कियों औऱ लड़कों को बेडसाइड परिचर एवं होम हेल्थकेयर परिचर के लिए प्रशिक्षित करने हेतु हेल्थ सेक्टर काउंसिलसंस्था के साथ समझौता किया. यह समझौता स्किल ट्री कंसल्टेंट लिमिटेड के जरिए हुआ. 

सुरक्षा क्षेत्र में समझौता ज्ञापन

एमएएनएएस ने 100 व्यक्तियों के सुरक्षा सेवा प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए 'सुरक्षा क्षेत्र परिषद' के साथ समझौता किया. एमएएनएएस के तहत, केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने प्रशिक्षुओं के लिए आय पात्रता मानदंड में वृद्धि की और इसे 1.03 लाख रुपयों से बढ़ाकर 6 लाख रुपये वार्षिक कर दिया ताकि प्रशिक्षण एवं रियायती क्रेडिट का लाभ उन्हें मिल सके. इससे 12 से 13 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा.
यह प्रशिक्षण कार्यक्रम केंद्र सरकार के सबका साथ, सबका विकासके अनुरुप है जो कि अल्पसंख्यकों के समावेशी विकास को सुनिश्चित करेगा. ये प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रशिक्षुओं के शतप्रतिशत रोजगार को सुनिश्चित करेगा.


0 comments:

Post a Comment