साइना नेहवाल और किदाम्बी श्रीकांत ने चाइना ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का एकल खिताब जीता-(18-NOV-2014) C.A

| Tuesday, November 18, 2014
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और किदाम्बी श्रीकांत ने 16 नवंबर 2014 को चीन के फुझोऊ में 700,000 अमेरिकी डालर इनामी राशि का चाइना ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट का क्रमश: महिलाओं और पुरुषों का एकल खिताब जीता. टूर्नामेंट में छठी सीड सायना ने महिला एकल के फाइनल में जापान की 17 वर्षीय अकाने यामागूची को 42 मिनट में लगातार गेमों में 21-12, 22-20 से पराजित कर सात लाख अमेरिकी डॉलर की ईनामी राशि वाला चाइना ओपन बैडमिंटन खिताब जीता. इस वर्ष सायना का यह तीसरा खिताब है.
सेमीफाइनल में साइना ने चीन की लियू झिन को 21-17, 21-17 से हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी ने जून में ऑस्ट्रेलियन सुपर सीरीज और सैयद मोदी इंटरनेशनल ग्रां प्री गोल्ड का खिताब भी जीता था. यह उनका कुल आठवां प्रीमियर सुपर सीरीज खिताब है.
साइना का यह इस वर्ष का दूसरा सुपर सीरीज खिताब है, इससे पहले उन्होंने जून में ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था. छठें प्रयास में साइना इस टूर्नामेंट में पहली बार यह खिताब जीतने में सफल रहीं. इस ‍अभियान के दौरान उन्होंने तीन चीनी खिलाडि़यों को हराया.
      
वहीं पुरुष एकल में भारत के किदाम्बी श्रीकांत ने दो बार के ओलंपिक चैंपियन चीन के लिन डैन को 46 मिनट तक चले मुकाबले में 21-19, 21-17 से हराकर चाइना ओपन का खिताब जीता. विश्व में 16वीं रैंक के श्रीकांत के करियर में यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है. वर्ष 2013 में थाईलैंड ओपन ग्रां प्री जीतने वाले श्रीकांत वर्ष 2014 में इंडिया ओपन ग्रां प्री में उप-विजेता रहे थे जबकि वह मलयेशियाई ओपन के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचे थे. वह ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों के मिश्रित टीम वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का हिस्सा भी थे. यह पहला अवसर है जब सुपर सीरीज और प्रीमियर टूर्नमेंट शुरू किए जाने के बाद किसी भारतीय पुरुष शटलर ने सुपर सीरीज प्रीमियर का खिताब जीता.


0 comments:

Post a Comment