बिलाल तनवीर शक्ति भट्ट फर्स्ट बुक प्राइज 2014 हेतु चयनित-(26-NOV-2014) C.A

| Wednesday, November 26, 2014
बिलाल तनवीर को शक्ति भट्ट फर्स्ट बुक पुरस्कार-2014 के लिए चयनित किया गया. इनके चयन की घोषणा 24 नवंबर 2014 को की. इस पुरस्कार के तनवीर  का चयन उनकी  किताब द स्केटर हियर इज़ टू ग्रेटके लिए किया गया. इसके तहत पुरस्कार स्वरूप एक लाख रूपये की नगद धनराशि एवं एक ट्राफी दी जाती है.
   स्केटर हियर  इज़ टू  ग्रेट 
बिलाल तनवीर की किताब द स्केटर हियर  इज़ टू  ग्रेटहमारे बड़े सांस्कृतिक परिदृश्य में साहित्य के  महत्व को रेखांकित करती  है. कराची की  भयानक वास्तविकताओं को यह चित्रित करती  है.

यह उपन्यास कराची ट्रेन स्टेशन पर एक घातक बम विस्फोट के बाद जमा आम लोगों के जटिल जीवन की पड़ताल भी करती है. बिलाल तनवीर के अक्षरों में दर्द, अकेलापन, और लालसा का पता चलता है और ये अक्षर हिंसा से ग्रस्त जीवन और समुदायों को शब्द की शक्ति प्रदान करते हैं. 

बिलाल तनवीर से संबंधित मुख्य तथ्य 
बिलाल तनवीर, कराची में पैदा हुए थे उनके उपन्यास, कविता और अनुवाद विभिन्न अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं. 
हाल ही में उनको आयोवा विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय लेखन कार्यक्रम के मानद फेलो के लिए नामित किया गया था.

शक्ति भट्ट पुरस्कार 
शक्ति भट्ट पुरस्कार पिछले कई वर्षों से उभरते लेखकों को प्रदान किया जा रहा है. इस साल भी शक्ति भट्ट पुरस्कार के लिए पांच पुस्तकों को नामित  किया गया था, लेकिन तीन सदस्यीय जूरी ने बिलाल तनवीर की किताब   स्केटर हियर  इज़ टू  ग्रेटको बेहतर लेखन एवं संपादन के चलते इस पुरस्कार के लिए चयनित किया. वर्ष 2013  में निलंजना रॉय को उनकी पुस्तक द विल्ड्लिंग्सके लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया था.



0 comments:

Post a Comment