केंद्र सरकार ने तमिलनाडु में राष्ट्रीय जलमार्ग-4 परियोजना का शुभारंभ किया-(29-JAN-2014) C.A

| Wednesday, January 29, 2014
केंद्र सरकार ने तमिलनाडु के शोलिंगनल्लुर से  दक्षिण बकिंघम नहर के कलपक्कम के बीच राष्ट्रीय जलमार्ग-4 (NW-4) के 37 किलोमीटर फैले विकास परियोजना का शुभारंभ किया. परियोजना 24 जनवरी 2014 को शुरू की गई.
एनडब्ल्यू-4 (NW-4) में गोदावरी और कृष्णा नदियों को एकीकृत कर तथा काकीनाडा - पुडुचेरी नहर प्रणालियों को मिलाकर कुल 1,078 किमी की लंबाई को शामिल किया गया.
परियोजना के मुख्य घटकों में, निकर्षण और नौवहन चैनल विकसित करने के लिए खुदाई के कार्य के अलावा तीन टर्मिनलों और नौवहनों का निर्माण, केलमबक्कम में एक मौजूदा पुल की प्रतिस्थापना, और नौवहन सहायत की स्थापना शामिल हैं. परियोजना में 123 करोड़ रुपये खर्च होने के साथ इसके दो साल में पूरा होने की उम्मीद है। परियोजना महाबलीपुरम और पुडुचेरी में महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों पर पर्यटन को बढ़ावा देने के अलावा काफी हद तक चेन्नई उपनगरीय इलाके में परिवहन समस्याओं को कम करेगी.
राष्ट्रीय जलमार्ग -4 के अन्य हिस्सों जिसमें आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के राज्यों को को शामिल किया गया है ईन्हें भी बाद में विकास के लिए लिया जायेगा.
राष्ट्रीय जलमार्ग
राष्ट्रीय जलमार्ग 1:  इलाहाबाद से हल्दिया के लिए 1620 किलोमीटर की दूरी के साथ शुरू होगा.  एनडब्ल्यू 1 गंगा, भागीरथी और हुगली नदी प्रणाली के माध्यम से चलता है. यह भारत का सबसे लंबा राष्ट्रीय जलमार्ग होगा.
राष्ट्रीय जलमार्ग 2: सादिया से ब्रह्मपुत्र नदी के तट से असम में धुबरी के लिए.
राष्ट्रीय जलमार्ग 3: कोल्लम से कोट्टापुरम को शुरु होगा. 205 किलोमीटर लंबे पश्चिमी तट नहर अपने समय का नेविगेशन की सुविधा युक्त भारत की पहला जलमार्ग है.
राष्ट्रीय जलमार्ग 4: कृष्णा नदी के साथ साथ नहरों, टैंक और गोदावरी नदी के माध्यम से काकीनाडा से पांडिचेरी तक जोडेगा.
राष्ट्रीय जलमार्ग 5: ब्राह्मणी नदी, पूर्वी तट नहर, मटाई नदी और महानदी डेल्टा पर खिंचाव का उपयोग कर उड़ीसा को पश्चिम बंगाल से जोड़ता है.
राष्ट्रीय जलमार्ग 6: यह असम राज्य में प्रस्तावित जलमार्ग है और बराक नदी में लखीपुर को भंगा से कनेक्ट करेगा.


0 comments:

Post a Comment