यूरोपीय संघ की संसद ने वाणिज्यिक वाहनों से कार्बन डाइ ऑक्साइड के उत्सर्जन पर प्रतिबंध को मंजूरी दी-(17-JAN-2014) C.A

| Friday, January 17, 2014
यूरोपीय संघ की संसद ने 14 जनवरी 2014 को वाणिज्यिक वाहनों से कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन पर प्रतिबंध को मंजूरी प्रदान की. इस प्रतिबंध से 2020 तक 28 प्रतिशत तक उत्सर्जन में कटौती की जानी है.
प्रतिबंध के नियमों के तहत पूरे यूरोपीय संघ में सभी नए हल्के वाणिज्यिक वाहनों को बेचे जायेंगे तथा 2007 में निर्धारित 203 ग्राम के स्तर के स्थान पर अधिकतम 147 ग्राम प्रति किलोमीटर कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन की छूट दी. इस कानून की समीक्षा 2015 में की जानी है.
यूरोप के जलवायु आयुक्त कोनी हेडेगार्ड के अनुसार, “उत्सर्जन का निर्धारित लक्ष्य सुलभ है और निर्माताओं के लिए भी महंगा भी नहीं है. यूरोपीय आयोग के उत्सर्जन में प्रकाश शुल्क वाहनों के लिए 12 प्रतिशत यूरोपीय बाजारों की वैन द्वारा किया जाता है. ये उत्सर्जन यूरोपीय संघ कार्बन डाइऑक्साइड के कुल उत्सर्जन में 1.5 प्रतिशत का योगदान करते हैं. इसी प्रकार की योजना के लिए फरवरी 2014 में यूरोप के विधि निर्माता मतदान करेंगे.
योजना में नए यात्री कारों में कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन को सीमित किया जायेगा जिसे जर्मनी के एक शक्तिशाली ऑटो उद्योग द्वारा आयोजित किया गया. इससे पहले नवंबर 2013 में, बर्लिन ने 2020 के लिए प्रति किलोमीटर 95 ग्राम CO2 के उत्सर्जन में कमी लाने की योजना पर सहमत व्यक्त की थी. इसके अलावा यूरोपीय संघ ने 2015 तक प्रति किलोमीटर 130 ग्राम CO2 का लक्ष्य नई कारों से उत्सर्जन के लिए रखा है. यह उत्सर्जन लक्ष्य 2007 में निर्धारित मानकों 18 प्रतिशत से अधिक है जो सुधार का प्रतीक है.
हल्के वाणिज्यिक वाहनों से कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में कमी
वर्ष 2007 में, यूरोपीय परिषद ने 2020 तक ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन को 20 प्रतिशत तक कम करने के लिए एक फर्म उपक्रम बनाया. यह विनियमन यूरोपीय मोटर वाहन उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता को बनाए रखने, हल्के वाणिज्यिक वाहनों से सीओ 2 के उत्सर्जन के लिए सीमा निर्धारित करने की पहल का हिस्सा है.
परिवहन, यूरोपीय संघ (ईयू) की सबसे आम नीतियों में से एक है. यह निर्णय 1990 की तुलना में वर्ष 2020 तक 20 प्रतिशत तक अपने ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए यूरोपीय संघ द्वारा बनाई गई प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए योगदान देता है. प्राथमिकता उद्देश्य के रूप में ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन में कटौती: ग्रीन हाउस गैसों को कम करना यूरोपीय कार्रवाई का एक प्रमुख घटक है. इन गैसों के अवशोषण और नियमित निगरानी के लिए यूरोपीय संघ के पास एक उत्सर्जन तंत्र है. यह धीरे - धीरे उत्सर्जन को कम करने के साथ यूरोपीय संघ ने बाजार के नियमों, एक ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन व्यापार योजना और  ग्रीन हाउस गैसों पर विशिष्ट नियमों पर आधारित एक प्रणाली को भी स्थापित किया है.
20 प्रतिशत लक्ष्य: 20 प्रतिशत की कटौती के लक्ष्य के वास्तविक और संभावित परिणामों के तीन प्रकार हैं-
वित्तीय संकट के वास्तविक परिणाम: वित्तीय संकट 2008 में शुरू हुआ, जिसमें 1990 के स्तर की तुलना में उत्सर्जन में 14 प्रतिशत की कटौती आयी. हालांकि, उत्पादन ठीक हो गया लेकिन एक असाधारण स्थिति का प्रतिनिधित्व के रूप में इन आंकड़ों को पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता है. यूरोपीय आयोग ने हाल ही में 20 प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने की अनुमानित लागत के एक विश्लेषण को खाते में मंदी होने के कारण वापस लिया. यह इन उद्देश्यों को लागू करने की लागत में 2008 की अनुमानित तुलना में 30 प्रतिशत की कमी हुई है. फिर भी, संकट के कारण उपक्रमों में 'प्रतिस्पर्धा के लिए नकारात्मक परिणाम थे, जिसका मतलब 20 प्रतिशत की कटौती के लक्ष्य को प्राप्त करने के क्रम में निवेश अभी भी आवश्यक है.
हरित क्रांति के वास्तविक परिणाम: संकट के एक परिणाम के रूप में, कुछ निवेशकों ने कम ऊर्जा चाहत की बुनियादी सुविधाओं को बदलने का फैसला किया. उदाहरण के लिए, 2009 में यूरोपीय संघ (ईयू) में नई बिजली उत्पादन क्षमता के 61 प्रतिशत के लिए अक्षय ऊर्जा जिम्मेदार रही. हालांकिइस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा के प्रखर है और यूरोपीय संघ जैसे चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों के संबंध में अपनी प्रतिस्पर्धा को बनाए रखना चाहिए.
वैश्विक तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस के तहत वृद्धि रहने के संभावित परिणाम: 2 डिग्री सेल्सियस के तहत वैश्विक तापमान में वृद्धि रखने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, यूरोपीय संघ को 1990 के स्तर की तुलना में 70 प्रतिशत के अपने धरती पर उत्सर्जन को कम करना चाहिए. अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी का अनुमान है कि वैश्विक स्तर पर हर साल कम कार्बन ऊर्जा स्रोतों पर देरी में निवेश करने की कीमत 300 -400 बिलियन युरो की है. पारिस्थितिकी अभिनव: आपूर्तिकर्ता या निर्माता नवीन प्रौद्योगिकी का उपयोग करके अपने CO2 उत्सर्जन को कम कर सकते हैं. जो CO2/km के 7 ग्राम तक योगदान कर सकते हैं.


0 comments:

Post a Comment