संयुक्त राष्ट्र की चार महत्वपूर्ण सहायक संस्थाओं के लिए भारत का चयन-(10-APR-2015) C.A

| Friday, April 10, 2015
भारत, आर्थिक और सामाजिक मुद्दों पर संयुक्त राष्ट्र की चार महत्वपूर्ण सहायक संस्थाओं (ईसीओएसओसी) के लिए 8 अप्रैल 2015 को चुना गया. भारत संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) की सहायक संस्थाओं में इनके सदस्यों के समर्थन से संयोजन एवं प्रबंध बैठक के दौरान चुना गया.
संयुक्त राष्ट्र की चार महत्वपूर्ण सहायक संस्थाओं में भारत के चयन से संबंधित मुख्य तथ्य
 
•    भारत यूनीसेफ के कार्यकारी बोर्ड में 13 अन्य देशों के साथ चुना गया. इसका कार्यकाल जनवरी 2016 से तीन साल के लिए होगा. यूनीसेफ बच्चों की जरूरतों पर काम करता है और हर जगह उन्हें दीर्घकालिक लाभ पहुंचाता है.
•    भारत विश्व खाद्य कार्यक्रम के कार्यकारी बोर्ड में पांच अन्य देशों के साथ 2016 से 2018 के लिए चुना गया. यह संयुक्त राष्ट्र की खाद्य सहायता शाखा है जो साल में 80 देशों में करीब नौ करोड़ लोगों को खाद्यान्न मुहैया करती है.
•    भारत अपराध रोकथाम एवं आपराधिक न्याय (सीसीपीसीजे) के लिए चुने गए 20 देशों में शामिल है. वहां भी कार्यकाल 2016 से शुरू होगा. भारत के अलावा इसमें चुने गए देशों में ईरान, पाकिस्तान, सउदी अरब, आस्ट्रिया, फ्रांस, स्वीडन और अमेरिका शामिल हैं.
•    भारत संयुक्त राष्ट्र मानव विकास कार्यक्रम (यूएन हैबिटैट) की संचालन परिषद के लिए फिर से चुना गया. इसका कार्यकाल 2016 से 2019 तक होगा.

0 comments:

Post a Comment