भारत और फ्रांस ने द्विपक्षीय सहयोग को नई गति देने के लिए 20 समझौते किए-(14-APR-2015) C.A

| Tuesday, April 14, 2015
10 अप्रैल 2015 को भारत और फ्रांस ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को नई गति प्रदान करने के लिए 20 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए. 
दोनों देशों ने रक्षा और परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष, आर्थिक संबंधों, रेलवे, ऊर्जा, पर्यटन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और आयुर्वेद के क्षेत्रों में समझौतों पर हस्ताक्षर किए.
 
इन समझौता ज्ञापनों और समझौते पर हस्ताक्षर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 9 अप्रैलसे 12 अप्रैल 2015 के बीच फ्रांस के दौरे के दौरान किए गए.
रक्षा और परमाणु ऊर्जा

एलएंडटी और एआरईवीए के बीच समझौता ज्ञापनः जैतापुर परियोजना की वित्तीय व्यवहार्यता में सुधार लाने के लिए समझौता ज्ञापन का उद्देश्य स्थानीयकरण को बढ़ाना है. यह प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और भारत में स्वदेशी परमाणु ऊर्जा उद्योग के विकास में भी सक्षम बनाएगा. 
एनपीसीआईएल और एआरईवीए के बीच प्रीइंजीनियरिंग समझौते (पीईए) : इसपर संयंत्र के सभी तकनीकी पहलुओं में स्पष्टता लाने के उद्देश्य से हस्ताक्षर किया गया है ताकि सभी पार्टियां (एआरईवीए, अल्सटम और एनपीसीआईएल) अपनी कीमतों को स्थिर कर सकें और परियोजना के लागत पर इस चरण में भी मौजूद सभी जोखिमों के लिए प्रावधानों का अनुकूलन कर सकें. 

अंतरिक्ष
 
मेघा ट्रॉपिक्स पर समझौताः यह समझौता ज्ञापन मेघा ट्रॉपिक्स उपग्रह द्वारा दो और वर्षों तक आंकड़ों को साझा और इस्तेमाल करने का विस्तार करना चाहता है. उपग्रह जो कि इसरो और सीएनईएस का संयुक्त परियोजना है, को पीएसएलवी द्वारा 12 अक्टूबर 2011 को प्रक्षेपित किया गया था. 
भारतीय उष्णकटिबंधीय क्षेत्र के उपर Ka- बैंड प्रोपैगेशन एक्सपेरिमेंट के लिए समझौता ज्ञापनः इसमें इसरो, सीएनईएस और ओएनईआरए के बीच सहयोग की कल्पना की गई है ताकि भारतीय उष्णकटिबंधीय क्षेत्र के उपर Ka- बैंड प्रोपैगेशन एक्सपेरिमेंट से संबंधित परियोजना का कार्यान्वयन किया जा सके. 
इसरो और फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर स्पेस स्टडीज (सीएनईएस) के बीच कार्यक्रमः इसमें रिमोट सेंसिंग, उपग्रह संचार और अन्यों के बीच उपग्रह मौसम विज्ञान, अंतरिक्ष विज्ञान और ग्रहों की खोज के क्षेत्र में सहयोग करने का प्रस्ताव है.

 खेल

खेलों में सहयोग पर समझौताः समझौता ज्ञापन में खेल दवाओं, प्रबंधन और खेल संघों के बीच समन्वय के क्षेत्र में सहयोग और अनुभव साझा करने और भारत में फ्रांस के आईएनएसईपी मॉडल के आधार पर राष्ट्रीय खेल संस्थान की स्थापना की कल्पना की गई है. 

आर्थिक संबंध
     
अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में समझौताः यह नए एवं अक्षय ऊर्जा के मुद्दों पर तकनीकी द्विपक्षीय सहयोग को प्रोत्साहित और बढ़ावा देने की बात कहता है. इसमें सौर, पवन, जैवऊर्जा, ज्वार और लहर ऊर्जा क्षत्र शामिल हैं. 
 रेलवे

भारतीय रेल मंत्रालय और फ्रेंच नेशनल रेलवे (एसएनसीएफ) के बीच रेलवे प्रोटोकॉलः यह प्रोटोकॉल मध्यमउच्च गति की रेल और स्टेशन नवीकरण के लिए भारतीय और फ्रांसीसी रेलवे के बीच सहयोग स्थापित करना चाहता है.
एनर्जी इफिशियंसी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल) के एएफडी फाइनैंसिंग के साथ गारंटी करारः समझौते का उद्देश्य ऊर्जा दक्षता सेवाओं (एनर्जी इफिशियंसी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल)) को वित्तीय सहायता प्रदान करना है. 

 संस्कृति, विरासत संरक्षण, पर्यटन, लोगों के बीच संपर्क
 
सांस्कृतिक विरासत के क्षेत्र में प्रशासनिक व्यवस्थाः भारतीय संस्कृति मंत्रालय और फ्रांसिसी संस्कृति एवं संचार मंत्रालय के बीच प्रशासनिक व्यवस्था ने भारतीय विरासत संरक्षण पेशेवरों को इंस्टीट्यूट नेशनल डू पाट्रिमोनी (आईएनपी) में प्रशिक्षित कर सांस्कृतिक विरासत के क्षेत्र में सहयोग की कल्पना की है. 
पर्यटन पर आशय पत्र (एलओआई– LoI): भारत और फ्रांस के बीच पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाना चाहता है और दोनों देशों के बीच स्थायी द्विपक्षीय पर्यचन को बढ़ावा देना चाहता है. लेटर ऑफ इंटेट भारत और फ्रांस में ऐतिहासिक, प्राकृतिक और सांस्कृतिक महत्व वाले साइटों को जोड़ने की सुविधा भी प्रदान करना चाहता है ताकि उन स्थानों को पर्यटक स्थल के तौर पर प्रोत्साहित किया जा सके. 
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ प्रिवेंटिव आर्किएलॉजिकल रिसर्च (आईएनआरपीए) के बीच आशय पत्र (एलओआई– LoI): LoI में रक्षात्मक पुरातत्व परियोजनाओं, संस्कृतिक  प्रसार और पुरात्तव, एएसआई के विशेषज्ञों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम और विशेषज्ञता की तैनाती खासकर पानी के भीतर वाले पुरातत्व के क्षेत्र में, की कल्पना की गई है. 
स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, दिल्ली और नेशनल आर्किटेक्चर इंस्टीट्यूट इन पेरिस, फ्रांस के बीच समझौताः  इसमें भारत और फ्रांस में संयुक्त नियोजन और भौगोलिक अध्ययन करने के लिए सहयोग और आधुनिक शहरी और क्षेत्रीय नियोजन में स्थानीय लोगों के प्रशिक्षण की कल्पना की गई है. 
वोलोनट्रेट इंटरनेशनल ईए इंटरप्राइज (वीआईई) योजनाः यह योजना 12 माह के लिए भारतीय वीजा जो एक बार 12 माह के लिए नवीकृत की जा सकती है, 250 फ्रांसिसी छात्रों के लिए और भारतीय छात्रों के लिए फ्रांस में 12 माह के दिए गए परमिट के बाद 12 माह का 'सेकेंड रेजिडेंस परमिट', का ऑफर देती है.
आयुष मंत्रालय और यूनिवर्सिटी ऑफ स्ट्रासबर्ग के बीच आयुर्वेद पर आशय पत्रः  यह दोनों ही पक्षों को अपने रिश्तों को मजबूत बनाने और आयुर्वेद की शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाने की अनुमति देता है और फ्रांस में पूरक चिकित्सा के तौर पर आयुर्वेद के प्रयोग पर संयुक्त कार्यशालाओं/ सम्मेलनों के आयोजन की अनुमति देता है. 

कौशल विकास

 
राष्ट्रीय कौशल विकास एजेंसी (एनएसडीए), भारत और नेशनल कमीशन फॉर वोकेशनल क्वालिफिकेशन ( सीएनसीडी) के बीच समझौताः यह समझौता सूचना के आदानप्रदान, दौरों और अन्य उपयुक्त बैठकों के जरिए योग्यता रजिस्टरों के रखरखाव के बारे में सूचना औऱ ज्ञान के आदानप्रदान की सुविधा देगा.
 विज्ञान और प्रौद्योगिकी
 
विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर समझौताः अप्लायड मैथमेटिक्स, भौतिकी, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, जल संसाधन और पर्यावरण, जीवन विज्ञान और अन्य एवं आभासी संयुक्त प्रयोगशालाओं की स्थापना एवं संयुक्त अनुसंधान केंद्रों की स्थापना के क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग. 
भारत में राष्ट्रीय समुद्री जीवविज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना के लिए सहयोग पर समझौताः प्रस्तावित समझौता ज्ञापन में भारत में राष्ट्रीय समुद्री जीवविज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना जिसमें भारत के समुद्री इलाकों अंडमान से लेकर लक्षद्वीप तक प्रयोगशालाओं का हब और स्पोक नेटवर्क, बनाने का प्रस्ताव है.

इसके अलावा भारत ने 36 बहुभूमिका वाले लड़ाकू विमान रॉफेल लड़ाकू जेट खरीदने पर भी सहमति जताई है. प्रधान मंत्री मोदी ने अपने फ्रांस के दौरे के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रेंकोइस होलैंड को ट्री ऑफ लाइफ नाम की एक पेंटिंग भी भेंट की. यह पेंटिंग भारत में प्रकृति के लिए परंपरागत सामाजिक सम्मान को दर्शाती है. 
ट्री ऑफ लाइफ, जिसमें बरगद की पेड़ के जैसे कई जड़ें और शाखाएं हैं, वह परोपकार, फल, बीज, आश्रय, चिकित्सा, प्रजनन और उत्थान संकाय जो जीवन को बनाए रखने और पर्यावरण को साफ रखने, की एक मूल भावना है.

0 comments:

Post a Comment