सुशांत लाहिड़ी और केट्टेश वी कट्टी हेवेजी पदक पुरस्कार 2015 से सम्मानित-(17-APR-2015) C.A

| Friday, April 17, 2015
प्रोफेसर सुशांत लाहिड़ी और केट्टेश वी कट्टी को रेडियो और परमाणु रसायन विज्ञान के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए हेवेजी पदक पुरस्कार (Hevesy Medal Award) 2015 से सम्मानित किया गया.
ये पुरस्कार संयुक्त राज्य अमेरिका में रेडियो विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान पर आयोजित दसवें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में 12 अप्रैल 2015 को प्रदान किए गए.
सुशांत लाहिड़ी कोलकाता स्थित साहा परमाणु भौतिकी संस्थान में रसायन विज्ञान विभाग में प्रोफेसर हैं. वे भारी आयन प्रेरित रेडियो आइसोटोप उत्पादन, कनवर्टर टारगेट, ग्रीन कैमिस्ट्री और ट्रैसर पैकेट तकनीक में योगदान के लिए पुरस्कार जीत चुके हें. उन्हें अन्य राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों के सहयोग से अननसैप्टियम (Ununseptium) रासायनिक तत्व (परमाणु संख्या 117) बनाने का श्रेय जाता है.
केट्टेश वी कट्टी कोलंबिया स्थित मिसौरी विश्वविद्यालय के रेडियोलॉजिकल रिसर्च केंद्र में प्रोफेसर हैं. 
वर्ष 2014 का हेवेजी पदक पुरस्कार भारी तत्व रसायन शास्त्र और एक्टीनाइड पर्यावरण रसायन शास्त्र में अंतरराष्ट्रीय योगदान के लिए कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के हीनो नित्से (Heino Nitsche) को प्रदान किया गया था.

हेवेजी पदक पुरस्कार के बारे में
•    यह पुरस्कार रेडियो और परमाणु रसायन विज्ञान में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए दिया जाने वाला प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है.
•    यह पुरस्कार वर्ष 1943 में रसायन विज्ञान के लिए नोबेल पुरस्कार प्राप्त रासायनिक वैज्ञानिक जार्ज डे हेवीजी (1885-1966) के नाम पर है.
•    यह पुरस्कार रेडियोनेलेटिकल (Radioanalytical) और परमाणु रसायन विज्ञान जर्नल के मुख्य संपादक और प्रकाशक (JRNC) द्वारा वर्ष 1968 में स्थापित किया गया.

0 comments:

Post a Comment