केंद्रीय गृह मंत्रालय ने टूरिस्ट वीजा आन अराइवल का नाम ई-टूरिस्ट वीजा करने का फैसला किया-(17-APR-2015) C.A

| Friday, April 17, 2015
केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने 14 अप्रैल 2015 को टूरिस्ट वीजा आन अराइवल इलेक्ट्रानिक ट्रैवल ऑथोराइजेशन योजना का नाम ई-टूरिस्ट वीजा (ईटीवी) करने का फैसला किया. यह योजना नए नाम के साथ 15 अप्रैल 2015 से प्रभाव में आ जाएगी.
गृह मंत्रालय ने टूरिस्ट वीजा आन अराइवल योजना से पर्यटकों में असमंजस की स्थिति पैदा होने के कारण इस योजना का नाम बदलने का फैसला किया. मंत्रालय को कुछ भारतीय दूतावासों से भी इस योजना का नाम बदलने का आग्रह मिला था.
टूरिस्ट वीजा आन अराइवलयोजना के नाम से पर्यटकों में भ्रम की स्थिति बन रही थी. वे समझते थे कि पहुंचने के बाद वीजा मिलेगा हालांकि वर्तमान प्रणाली में विदेशी पर्यटकों को वीजा का पूर्व अधिकार यात्रा के पहले दिया जाता है.

नये नाम ई-टूरिस्ट वीजा’ (eTV) का चयन mygov.in पर प्रतियोगिता के आयोजन हेतु गठित समिति द्वारा किया गया और उपयुक्त नए नाम के रूप में ई-टूरिस्ट वीजा (ईटीवी) का चयन किया गया. इस समिति में गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और आव्रजन ब्यूरो (बीओआई) के अधिकारी शामिल थे.
इलेक्ट्रानिक ट्रैवल ऑथोराइजेशन
केंद्र सरकार ने 27 नवंबर 2014 को टूरिस्ट वीजा आन अराइवल-एनेबल्ड बाई इलेक्ट्रानिक ट्रैवल ऑथोराइजेशनशुरु किया. वीजा ऑन अराइवल 44 देशों और नौ हवाई अड्डों पर शुरू किया गया था. अब तक इस योजना के तहत एक लाख दस हजार वीजा जारी किए जा चुके हैं.

0 comments:

Post a Comment