भारत और कनाडा द्वारा संयुक्त वक्तव्य ‘नया उत्साह, नए कदम’ जारी-(19-APR-2015) C.A

| Sunday, April 19, 2015
भारत और कनाडा ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए एक संयुक्त वक्तव्य जारी किया जिसका शीर्षक है, नया उत्साह, नए कदम. 

यह संयुक्त वक्तव्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 14 अप्रैल से 16 अप्रैल 2015 की कनाडा यात्रा के दौरान 15 अप्रैल 2015 को जारी किया गया. मोदी की यह यात्रा पिछले 42 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा पहली यात्रा है.

संयुक्त वक्तव्य का विवरण

द्विपक्षीय सम्बन्ध

दोनों देशों ने यूरेनियम, वीजा, आतंकवाद, विदेशी निवेश संवर्धन और संरक्षण, कनाडा-भारत व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए), मुक्त व्यापार समझौते, संस्कृति तथा क्षेत्रीय संबंधों को बढ़ाने के लिए समझौते किये.

अर्थव्यवस्था, व्यापार और निवेश

रेल परिवहन में सहयोग बढ़ाने के लिए भारत के रेल मंत्रालय तथा कनाडा के रेल और परिवहन मंत्रालय के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किये गए इससे दोनों देशों के बीच नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा.

दोनों पक्षों ने भारत-कनाडा के आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से वित्त मंत्रियों से सीधे संवाद स्थापित करने के लिए सहमति जताई.

सिविल-न्यूक्लियर सहयोग

ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग तथा कनाडा की कंपनी केमको के बीच भारत को लम्बे समय तक यूरेनियम की आपूर्ति के लिए समझौते पर हस्ताक्षर हुए. यह समझौता भारत-कनाडा असैन्य परमाणु सहयोग को नया महत्व प्रदान करेगा.


दोनों देशों के बीच परस्पर औद्योग्यिक सहयोग बढ़ाने, हेवी वाटर रिएक्टर तकनीक तथा वैश्विक परमाणु ऊर्जा जरूरतों के लाभ के लिए समझौता हुआ.

दोनों पक्षों ने रेडियो-आइसोटोप प्रणाली पर पारस्परिक लाभ हेतु प्रयोग करने पर भी सहमति जताई.

दोनों पक्षों ने आपसी सहयोग को सुविधाजनक बनाने तथा सकारात्मक कदम के रूप में विदेशी कंपनियों के सहयोग के साथ न्यूक्लियर इंश्योरेंस पूल बनाने के लिए सहमति जताई.

उन्होंने सुरक्षा और विनियामक मुद्दों पर अनुभव तथा कार्यों का आदान-प्रदान करने के लिए सहमति जताई. इसी क्रम को आगे बढ़ाने के लिए एटॉमिक एनर्जी बोर्ड ऑफ इंडिया तथा केनेडियन सेफ्टी कमीशन ने परमाणु और विकिरण सुरक्षा विनियमन प्रणाली को अंतिम रूप देने पर भी कार्य किया.

ऊर्जा

उन्होंने ऊर्जा दक्षता और नयी खोज, तेल तथा गैस क्षेत्र के विकास, विनियामक प्रक्रियाओं का हस्तांतरण, अक्षय ऊर्जा तथा परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग पर सहमति दर्ज की.

इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए 2015 के अंत तक मंत्री स्तर पर भारत-कनाडा ऊर्जा वार्ता कराई जाएगी.
 

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने ब्रिटिश कोलंबिया में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा तरलीकृत प्राकृतिक गैस परियोजना के निवेश के प्रस्ताव का भी स्वागत किया.

शिक्षा और कौशल विकास

दोनों देशों ने कनाडा के ग्लोबल इनिशिएटिव ऑफ एकेडमिक नेटवर्क्स ऑफ इंडिया (जीआईएएन) द्वारा भारतीय शिक्षण संस्थानों में कनाडा के शोधकर्ताओं का शिक्षा, अनुसंधान और शिक्षण में भागीदारी किये जाने का स्वागत किया.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम तथा कनाडा के मिताक्स ग्लोबलिंक द्वारा पहली बार स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम तैयार किया गया.

भारतीय राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद तथा कनाडा के 13 कॉलेजों, संस्थानों, और कौशल विकास परिषदों के बीच समझौते हुए.

दोनों देशों के नेताओं ने उच्च शिक्षा पर भारत-कनाडा एमओयू का लगातार नवीनीकरण करने पर सहमति दर्ज कराई.
 

कृषि

पौधों, पादप उत्पादों तथा संबंधित कृषि सहयोग के लिए स्वच्छता और पादप मुद्दों से संबंधित विज्ञान आधारित चर्चाओं को बढ़ावा देने के लिए भी समझौते पर हस्ताक्षर हुए.

रक्षा और सुरक्षा

संबंधित सरकारी विभागों के बीच संयुक्त प्रयासों के माध्यम से आतंकवाद, कट्टरता और हिंसक उग्रवाद का मुकाबला करने में सतत सहयोग, तथा आपसी तालमेल को गहरा करने के लिए सहमति जताई गयी.

साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग पर भारतीय संचार व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा कनाडा के डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक सेफ्टी एंड इमरजेंसी प्रीपेअरडनेस ऑफ कनाडा के बीच समझोते पर हस्ताक्षर.

विभिन्न क्षेत्रों जैसे ठंडे क्षेत्रों में युद्ध, शांति तथा रक्षा स्टाफ कॉलेज में प्रशिक्षण देने के लिए भागीदारी सुनियोजित की जाएगी.

नौसेना संबंधों को बढ़ाने, सहयोग तथा कर्मचारियों के आदान-प्रदान पर भी सहमति दर्ज की गयी.

भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन तथा डिफेन्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट कनाडा के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संभावित सहयोग को बढ़ावा दिया जायेगा.
 

विज्ञान, प्रौद्योगिकी, नयी खोज तथा अंतरिक्ष

जून 2015 में कनाडा-भारत की संयुक्त विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग समिति की 5वीं द्विवार्षिक बैठक बुलाने पर सहमति.

अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी साझेदारी कार्यक्रम में संयुक्त औद्योगिक अनुसंधान और विकास परियोजनाओं के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की गयी जिसमे दोनों देशों द्वारा 1 मिलियन डॉलर का सहयोग दिया जायेगा.

कनाडा ने भारत द्वारा 2017 के प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन साथी देश के रूप में शामिल होने के प्रस्ताव का को स्वीकार किया.

ग्रैंड चैलेंज कनाडा एवं इसके भारतीय सहयोगी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, के साथ पांच स्वास्थ्य सम्बन्धी खोजों में 2.5 मिलियन डॉलर के निवेश का स्वागत किया.

सुरक्षित व बुनियादी सुविधाओं तथा एकीकृत जल प्रबंधन और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर संयुक्त परियोजनाओं पर कार्य करने के लिए सहमति.
 

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन तथा कनाडा अंतरिक्ष एजेंसी के बीच अंतरिक्ष सहयोग पर समझौते का नवीनीकरण किया गया.

इंस्टिट्यूट फॉर स्टेम सेल साइंस एंड रेजेनेरेटिव मेडिसिन ऑफ इंडिया तथा स्टेम सेल नेटवर्क ऑफ कनाडा के बीच शोध एवं सहयोग के लिए समझौता.

चिकित्सकीय उत्पादों के क्षेत्र में सहयोग को सुविधाजनक बनाने के क्रम में दोनों देशों के संबंधित विभागों के बीच संवाद स्थापित करने पर सहमति.

संस्कृति तथा लोगों के बीच संबंध

कनाडा और भारत के बीच सांस्कृतिक सहयोग पर समझौते का नवीनीकरण तथा कनाडा द्वारा भारत में इयर ऑफ कनाडा 2017 मनाने पर सहमति.

कनाडा-भारत सामाजिक सुरक्षा करार को 1 अगस्त 2015 से लागू करने पर सहमति.

संसदीय प्रतिनिधिमंडलों द्वारा पारस्परिक यात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए सहमति.

0 comments:

Post a Comment