अपराध की रोकथाम व आपराधिक न्याय पर 13वीं संयुक्त राष्ट्र कांग्रेस दोहा में आयोजित-(21-APR-2015) C.A

| Tuesday, April 21, 2015
अपराध की रोकथाम और आपराधिक न्याय पर 13वीं संयुक्त राष्ट्र कांग्रेस, कतर स्थित दोहा  मं 12 अप्रैल 2015 से 19 अप्रैल 2015 के बीच आयोजित की गयी. इसका समापन दोहा घोषणा पत्र की स्वीकृति के साथ हुआ.


दोहा घोषणा पत्र का उद्देश्य अपराध की रोकथाम और आपराधिक न्याय को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के विस्तृत एजेंडा में शामिल करना है ताकि सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों का सामना किया जा सके एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कानून के शासन तथा जनता की भागीदारी को बढ़ावा दिया जा सके.
 

सम्मेलन के दौरान
  प्रतिनिधियों  ने सभी के लिए न्याय की उपलब्धता के विषय पर कार्य करने हेतु संकल्प लिया. साथ ही कानून का शासन, सतत विकास तथा संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे में अपराध की रोकथाम और आपराधिक न्याय के मुद्दों पर भी चर्चा की गयी.

दोहा कांग्रेस 2015 में अपराध कांग्रेस की 60 वीं वर्षगांठ भी मनाई गयी. नीति निर्माताओं और अपराध की रोकथाम तथा आपराधिक न्याय के क्षेत्र में काम कर रहे शिक्षाविदों के एक बड़े समूह ने मानक मसौदे को तैयार करने के लिए इस सम्मलेन में भाग लिया.

अपराध नियंत्रण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन हर पांच साल बाद आयोजित किया जाता है.
 

पहली कांग्रेस वर्ष 1955 में स्विट्जरलैंड, जिनेवा में आयोजित की गई थी जबकि 12वीं कांग्रेस वर्ष 2010 में ब्राजील के साल्वाडोर में आयोजित की गई.

0 comments:

Post a Comment