प्रधानमंत्री ने एशिया- अफ्रीका विकास गलियारा बनाये जाने पर जोर दिया-(24-MAY-2017) C.A

| Wednesday, May 24, 2017
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 मई 2017 को जापान और भारत के समर्थन से एशिया- अफ्रीका विकास गलियारा बनाये जाने पर जोर दिया. प्रधानमंत्री ने कहा की भारत की अफ्रीका के साथ भागीदारी सहयोग के मॉडल पर आधारित है.
यह अफ्रीकी देशों की जरूरतों के अनुरूप है. प्रधानमंत्री ने गांधीनगर, गुजरात अफ्रीकी विकास बैंक समूह की 52वीं वार्षिक आम बैठक का उद्घाटन करने के मौके पर यह बात कही. यह बैठक पहली बार भारत में हो रही है.
अफ्रीका और एशियाई देशों के बीच आर्थिक वृद्धि का गलियारा बनाये जाने पर जोर देते हुये उन्होंने कहा कि उनकी हाल की जापान यात्रा के दौरान इस बारे में बातचीत हुई थी. भारत की ओर से यह मुद्दा ऐसे समय उठाया गया है जब चीन ने अरबों डालर की वन बेल्ट वन रोड (ओबीओआर) योजना की पहल की है.
यह परियोजना चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग की पसंदीदा योजनाओं में है. इसके जरिये यूरोप एशिया भूभाग को हिन्द्र-प्रशांत समुद्री मार्ग से जोड़ने का कार्यक्रम है. भारत अफ्रीका में निवेश करने वाला पांचवां बड़ा निवेशक है.
भारत ने पिछले 20 साल के दौरान अफ्रीका में 54 अरब डालर का निवेश किया है. पिछले 15 साल के दौरान अफ्रीका-भारत का व्यापार कई गुणा बढ़ गया है. पिछले पांच साल के दौरान यह दोगुना होकर वर्ष 2014-15 में 72 अरब डालर पर पहुंच गया.
प्रधानमंत्री ने इस मौके पर भारत और अफ्रीका के बीच सदियों पुराने सहयोग को भी याद किया. भारत के पश्चिमी राज्यों जैसे गुजरात का अफ्रीकी देशों के साथ व्यापारिक समुदायों के सहयोग का भी जिक्र किया.

0 comments:

Post a Comment