भारत और जर्मनी के मध्य 8 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए-(31-MAY-2017) C.A

| Wednesday, May 31, 2017
चार देशों के 6 दिवसीय दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बर्लिन में जर्मनी के साथ 30 मई 2017 को 8 समझौतों पर हस्ताक्षर किए. दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों मोदी और जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल ने इंडिया-जर्मनी इंटर-गवर्नमेंटल कॉन्सुलेशन्स (आईसीजी) की मीटिंग के बाद हस्ताक्षर किए.

इसके बाद नरेन्द्र मोदी स्पेन रवाना हो गए. वह रूस और फ्रांस भी जाएंगे. बर्लिन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अन्य मंत्रियों में कॉमर्स मिनिस्टर निर्मला सीतारमण, एनर्जी मिनिस्टर पीयूष गोयल और विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर शामिल हैं.

इसके बाद नेता द्वय ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुसार भारत और जर्मनी एक दूजे के लिए बने हैं. पीएम नरेन्द्र मोदी के अनुसार आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है.

संयुक्त वक्तव्य के मुख्य तथ्य-
  • जर्मनी स्टार्टअप, गंगा सफाई और स्किल डेवलपमेंट में भारत की मदद कर रहा है.
  • रेलवे के मॉर्डनाइजेशन प्रोग्राम में भी जर्मनी भारत की मदद कर सकता है क्योंकि वो हमारा भरोसेमंद पार्टनर है. मर्केल ने कहा- भारत एक बड़ी ताकत है और जर्मनी उसके साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार है.
  • दोनों देशों ने मिलकर ट्रेड, इन्वेस्टमेंट, सिक्युरिटी और काउंटर टेररिज्म के लिए स्ट्रैटजी तैयार करने की दिशा में कदम उठाया.
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुसार यूरोप में भी कई आतंकी हमले हुए हैं। ताजा मामला ब्रिटेन के मैनचेस्टर का है.
एजेंडा-
भारत में जर्मनी की 1600 कंपनियां हैं. इनमें 600 ज्वाइंट वेंचर हैं. यहां डिफेंस और सोलर एनर्जी से जुड़े कई बड़े समझौते हो सकते हैं. मोदी की कोशिश मेक इन इंडिया के तहत कई बड़ी कंपनियों को भारत लाने की होगी.

कारोबार-
जर्मनी भारत में सातवां सबसे बड़ा इन्वेस्टर है. अप्रैल 2000 से मार्च 2017 तक 9.69 अरब डॉलर का इन्वेस्टमेंट किया जा चुका है.
2016 में दोनों देशों के मध्य 19.48 अरब डॉलर का कारोबार किया गया.

मोदी के लिए एंगेला का प्राइवेट डिनर-
मोदी सोमवार शाम बर्लिन पहुंचे. जर्मनी के ब्रैंडनबर्ग जिले में स्थित 18वीं सदी के पैलेस शलॉस मीजेबर्ग के बाग में सोमवार शाम दोनों नेता साथ टहले. यहीं मर्केल ने प्राइवेट डिनर भी दिया.

0 comments:

Post a Comment