अमेरिका एवं सऊदी अरब ने रक्षा सौदों पर हस्ताक्षर किए-(23-MAY-2017) C.A

| Tuesday, May 23, 2017
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने 20 मई 2017 को 110 बिलियन डॉलर के भारी भरकम रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए.
व्हाइट हाउस के अनुसार दोनों देशों के बीच अब तक का सबसे बड़ा हथियारों का सौदा हुआ है. अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलर्सन ने कहा कि यह ईरान की घातक चाल और सऊदी के क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों को लेकर समझौता अहम है. सउदी अरब की राजधानी की यात्रा के साथ ही राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप की पहली विदेश यात्रा की शुरुआत हो गई है, पश्चिमी एशिया और यूरोप की उनकी इस यात्रा के तहत पांच पड़ाव होंगे.
डोनाल्ड ट्रंप पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने पहली विदेश यात्रा के लिए किसी मुस्लिम देश को चुना है. अमेरिका सऊदी अरब के साथ अभी और भी कई करार पर हस्ताक्षर कर सकता है.
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अरब इस्लामी अमेरिकी शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और यहां पर वे इस्लाम के बारे में अपने विचार रखेंगे. वे इस्लाम के शांतिपूर्ण दर्शन पर बोलेंगे. डोनाल्ड ट्रंप सऊदी अरब के बाद इस्राइल, इटली और बेल्जियम समेत पांच देशों की यात्रा करेंगे.
रक्षा प्रणाली और सेवाओं का ये पैकेज सऊदी अरब और समूचे खाड़ी क्षेत्र की दीर्घकालिक सुरक्षा को मज़बूत करेगा.
डोनाल्ड ट्रंप अरब इस्लामी अमरीकी शिखर सम्मेलन में हिस्सा भी लेंगे और इस्लाम के बारे में अपने विचार रखेंगे. समझा जा रहा है कि वो इस्लाम के शांतिपूर्ण दर्शन पर बोलेंगे. डोनाल्ड ट्रंप के सहयोगियों को उम्मीद है कि उनके भाषण का असर विश्वभर में होगा और वो शांति, प्रगति और स्मृद्धि के साझा दृष्टिकोण को विश्व के सामने रख पाएंगे.

0 comments:

Post a Comment