मुंबई इंडियन्स ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट को हराकर आईपीएल-10 ख़िताब जीता-(22-MAY-2017) C.A

| Monday, May 22, 2017
IPL 10
हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में 21 मई 2017 को खेले गए फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियन्स ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट को हराकर आईपीएल-10 ख़िताब जीता. मुंबई इंडियन्स की टीम ने रिकॉर्ड तीसरी बार ख़िताब जीतकर इतिहास रचा.

मुंबई इंडियंस ने पुणे सुपरजायंट को आईपीएल-10 के रोमांचक फाइलन मुकाबले में मात्र 1 रन से हराकर ख़िताब जीता. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में 129 रन बनाए.

पहली पारी के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा था कि पुणे आसानी से मैच में जीत जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ. स्टीव स्मिथ के शानदार अर्धशतक की बदौलत पुणे जीत के मुहाने तक पहुंची लेकिन उनके आउट होते ही मैच का रुख बदल गया.

पुणे 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर केवल 128 रन बना सकी. अंतिम ओवर में मिशेल जॉनसन ने 9 रन देकर 2 विकेट हासिल किए जबकि आखिरी विकेट आखिरी गेंद पर रन आउट के रूप में गिरा.
मैन ऑफ़ द मैच – क्रुणाल पांड्या को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया.

ऑरेंज कैप (सबसे अधिक रन) – डेविड वार्नर को 14 मैचों में 641 रन बनाने के कारण ऑरेंज कैप से सम्मानित किया गया.

पर्पल कैप (सबसे अधिक विकेट) – भुवनेश्वर कुमार ने 14 मैचों में 26 विकेट लेकर पर्पल कैप पुरस्कार प्राप्त किया.

मैक्सिमम सीजन अवार्ड (सबसे अधिक छक्के) – किंग्स इलेवन पंजाब के ग्लेन मैक्सवेल  ने 13 मैचों में 26 छक्के लगाए जो इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक हैं.

फेयर प्ले अवार्ड – गुजरात लायंस की टीम ने 14 मैचों में से कुल 4 मैच जीते लेकिन इस टीम को फेयर प्ले अवार्ड से सम्मानित किया गया.

0 comments:

Post a Comment