शौचालय उपयोग हेतु केंद्र सरकार द्वारा दरवाज़ा बंद अभियान की शुरुआत-(31-MAY-2017) C.A

| Wednesday, May 31, 2017
केंद्र सरकार द्वारा 30 मई 2017 को देश भर में शौचालय के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए दरवाज़ा बंद नाम से अभियान आरंभ किया गया.

पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय द्वारा आरंभ किये जा रहे इस अभियान द्वारा भारत के गांवों में शौचालय के उपयोग को बढ़ाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जायेगा. बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन इस अभियान के ब्रांड एम्बेसडर होंगे.
Swachh Bharat Mission to go all out for Darwaza Band


दरवाज़ा बंद अभियान के मुख्य बिंदु

•    इस अभियान को विश्व बैंक द्वारा समर्थन प्राप्त है.

•    इसके लॉन्च होते ही इसे देशभर में कार्यरूप प्रदान किया जायेगा.

•    इस अभियान को इसलिए लाया गया है ताकि उन लोगों को शौचालय का उपयोग करने के प्रोत्साहित किया जा सके जिनके घरों में शौचालय होने के बावजूद वे इसका उपयोग नहीं करते हैं.

•    इस अभियान में अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को भी शामिल किया गया है. वे इस अभियान में गांवों की महिलाओं को शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रेरित करेंगी.

गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन स्वच्छ भारत मिशन के प्रमुख प्रचारक तथा ब्रांड एम्बेसडर हैं.

स्वच्छ भारत अभियान

स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा चलाया गया एक स्वच्छता मिशन है. यह अभियान 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी के 145वें जन्मदिन के अवसर पर भारत सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर शुरू किया गया था.

मिशन के उद्देश्यो में सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता रखना, खुले में शौच से मुक्ति, ठोस और तरल कचरे का पुन: उपयोग, लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करना, अच्छी आदतों के लिए प्रेरित करना, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था अनुकूल बनाना आदि.

0 comments:

Post a Comment