केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मातृत्व लाभ कार्यक्रम को मंजूरी प्रदान की-(20-MAY-2017) C.A

| Saturday, May 20, 2017
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 17 मई 2017 को मातृत्व लाभ कार्यक्रम को मंजूरी दे दी जिसके तहत बच्चे को स्तनपान कराने वाली मां को 6000 रुपये दिये जायेंगे लेकिन यह योजना सिर्फ पहली संतान के लिये ही होगी.
ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए कहा की एक गर्भवती या बच्चे को दूध पिलाने वाली महिला को पहले बच्चे की स्थिति में 6000 रुपये दिया जायेगा.
इनमें से 5000 रुपया तीन किश्तों में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा दिया जायेगा. हालांकि यह योजना पहली संतान के लिये ही होगी.
गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलायें महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा सीधे खाते में फायदे के जरिये तीन किश्तों में 5000 रुपये नकद प्राप्त करने की हकदार होंगी.
मां को शुरू में गर्भावस्था के पंजीकरण पर 1000 रूपये मिलेंगे और इसके बाद कम से कम पहले प्रसवपूर्व जांच के बाद 2000 रूपये मिलेंगे और बच्चे के जन्म के पंजीकरण के बाद 2000 रुपये फिर दिए जाएंगे.
पात्र लाभार्थियों को संस्थागत प्रसव के बाद शेष नकद राशि मौजूदा कार्यक्रमों के अंतर्गत मातृत्व लाभ के मान्य नियमों के अनुरूप दी जाएगी. इससे औसतन एक महिला को कुल 6000 रुपये की धनराशि प्राप्त होगी. लाभ तभी मिलेगा जब महिला गर्भावस्था के दौरान खुद और बाद में शिशु का ध्यान रखेगी.
मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करना लक्ष्य:
राष्ट्रीय मातृत्व योजना लागू करने के पीछे मां और शिशु को स्वस्थ रखना है. पिछले साल गर्भ अवस्था से लेकर डिलीवरी के बाद तक 22 महिलाओं ने दम तोड़ दिया. इसी मृत्यु दर को कम करने के लिए योजना लागू की गई है. इसी के साथ नियम भी लागू किए गए हैं.

0 comments:

Post a Comment