भारत विश्व में दूसरा सबसे बड़ा स्टेनलेस स्टील उत्पादक देश बना-(24-MAY-2017) C.A

| Wednesday, May 24, 2017
India becomes second largest steel producer in the worldभारत स्टेनलेस स्टील के उत्पादन के मामले में जापान को पीछे छोड़ते हुए चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश बन गया है. अंतर्राष्ट्रीय स्टेनलेस स्टील फोरम (आईएसएसएफ) द्वारा जारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है.
इंटरनेशनल स्टेनलेस स्टील फोरम (आईएसएसएफ) द्वारा टोक्यो, जापान में हुए सम्मेलन में जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत स्टेनलेस स्टील उत्पादन के मामले में जापान को पीछे छोड़ते हुए दूसरे स्थान पर आ गया है.
देश की प्रमुख स्टेनलेस स्टील उत्पादक कंपनियों में जिंदल स्टेनलेस स्टील, बीआरजी, सेल-सालेन, विराज प्रोफाइल लि., सनफ्लैग आइरन एंड स्टील और पंचमहल स्टील प्रमुख है.
भारत का स्टेनलेस स्टील का उत्पादन वर्ष 2016 में बढ़कर 33.2 लाख टन रहा जो वर्ष 2015 के 30 लाख टन के मुकाबले करीब 9 प्रतिशत अधिक है. आंकड़ों के मुताबिक, चीन वर्ष 2016 में विश्व के स्टेनलेस स्टील के उत्पादन के मामले में शीर्ष पर रहा.
इंडियन स्टेनलेस स्टील डेवलपमेंट एसोसिएशन (आईएसएसडीए) सरकार से भारतीय स्टेनलेस स्टील उद्योग को नई ऊंचाइंयों पर ले जाने के लिए निरंतर नीतिगत सहायता मुहैया कराने की मांग की. भारत में अधिकतर लोहे और इस्पात का उत्पादन लौह अयस्क से होता है.
अंतर्राष्ट्रीय स्टेनलेस स्टील फोरम के बारे में:
•    आईएसएसएफ एक गैर-लाभकारी शोध और विकास संगठन है.
•    इसका गठन वर्ष 1996 में हुआ था

0 comments:

Post a Comment