भारत और साइप्रस के मध्य चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए-(06-MAY-2017) C.A

| Saturday, May 6, 2017
भारत और साइप्रस के मध्य 28 अप्रैल 2017 को विमान सेवा व मर्चेंट शिपिंग सहित चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियादेस की अध्यक्षता में प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता की गयी. 

दोनों पक्षों ने संस्कृति, शिक्षा और वैज्ञानिक सहयोग के क्षेत्र में साल 2017 से 2020 के लिए एक कार्यकारी कार्यक्रम पर हस्ताक्षर किए. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले के अनुसार इस समझौते के साथ बहुपक्षीय साझेदारी आगे बढ़ी है. 

समझौता के प्रमुख तथ्य-
  • दोनों देशों भारत और साइप्रस ने वर्ष 2017-18 में कृषि में सहयोग हेतु एक कार्य योजना पर हस्ताक्षर किए. एक अन्य समझौता मर्चेंट शिपिंग के क्षेत्र में सहयोग को लेकर किया गया.
  • चौथा समझौता दोनों देशों के बीच विमान सेवा को बढ़ावा देने को लेकर किया गया. इससे पहले साइप्रस के राष्ट्रपति का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया.
  • साइप्रस, भारत में आठवां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है, जिसका फाइनेंशियल लीजिंग, शेयर बाजार, ऑटो विनिर्माण, विनिर्माण उद्योग, रियल एस्टेट, कार्गो हैंडलिंग, कंस्ट्रक्शन, शिपिंग और लॉजिस्टिक के क्षेत्र में कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लगभग नौ अरब डॉलर है.
India and Cyprus agreements
साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियादेस ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें साइप्रस का आध्यात्मिक नेता और उसकी आजादी की लड़ाई का प्रेरणास्रोत बताया.

साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियादेस को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को शुक्रवार शाम साइप्रस के सर्वोच्च सम्मान ग्रैंड कॉलर ऑफ द ऑर्डर ऑफ मकारियॉस-3 से सम्मानित किया.  
साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियादेस मंगलवार को मुंबई पहुंचे. वह शनिवार को नई दिल्ली से स्वदेश रवाना हुए.

0 comments:

Post a Comment